अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी का एजेंट निकला किम जोंग का सौतेला भाई : रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 02:27 PM (IST)

वाशिंगटनः साल 2017 में मलेशिया में कत्ल किए गए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नम को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है। एक विदेशी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग नम अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) का मुखबिर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि CIA (Central Intelligence Agency) के साथ किम जोंग नम के संबंध के कई विवरण अभी अस्पष्ट हैं। खबरों के मुताबिक CIA ने इसपर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

एक व्यक्ति का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि CIA और किम जोंग नम के बीच सांठगांठ थी। कई पूर्व अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि किम जोंग का सौतेला भाई कई वर्षों से उत्तर कोरिया के बाहर रहता था। उसके पास कोई शक्ति नहीं थी औऱ न ही इस बात की कोई संभावना की वह उत्तर कोरिया के आंतरिक कामकाज की जानकारी दे सके। रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व अधिकारियों का मानना है कि किम जोंग नम कई दूसरे देशों और विशेष रूप से चीन की सुरक्षा एजेंसी के संपर्क में था।

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने ही किम जोंग नम की हत्या का आदेश दिया था, क्योंकि ये परिवार के वंशवादी शासन के लिए बेहद जरूरी था। वहीं, प्योंगयांग ने इन आरोप से इंकार कर दिया है। बता दें कि फरवरी 2017 में कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर एक प्रतिबंधित रासायनिक हथियार से किम जोंग नम को मारने के आरोप में दो महिलाओं को आरोपित किया गया था। मलेशिया ने वियतनामी महीला दोन थी हुओंग को मई और इंडोनेशिया की सिति आसियाह को मार्च में रिहा कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News