करीमा बलूच की लाश से डरी पाक सरकार ! देश में मोबाइल सेवाएं की बंद, परिजनों को बनाया बंधक (Video)

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 11:59 AM (IST)

इस्‍लामाबादः  पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार बलूच नेता करीमा बलूच की लाश से इतनी खौफजदा हो गई कि बौखलाहाट में ऐसा एक्शन ले लिया जिससे दुनिया हैरान है। सुरक्षा बलों ने करीमा बलूच का शव पाकिस्‍तान पहुंचते ही एयरपोर्ट पर अपने कब्‍जे में ले लिया और उसे अज्ञात स्‍थान पर ले गए। इमरान खान सरकार ने मोबाइल सेवाएं बंद कर दीं और हर तरफ भारी हथियारों से लैस अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात कर दिया। यही नहीं पाकिस्‍तानी सुरक्षा बलों ने करीमा बलूच के परिवार को शव को भी नहीं देखने दिया और उनको बंधक बना लिया।  भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच करीमा बलूच को सुपर्द-ए-खाक करने के ल‍िए लाया गया।

PunjabKesari

इससे पहले करीमा बलूच के भाई मेहराब ने बताया कि हमारा पूरा कस्‍बा टंप पाकिस्‍तानी सुरक्षा बलों के कब्‍जे में है। परिवार मोबाइल फोन को बंद कर दिया गया। सुरक्षा बलों ने रास्‍ते को रोक दिया जिससे वहां कोई जा नहीं सका।  करीमा बलूच के भाई ने ट्वीट किया कि बहिन के जिंदा रहने पर उसका पाक सेना द्वारा अपहरण किए जाने का भय बना रहता था, लेकिन यह नहीं मालूम था कि उसके शव का भी सेना अपहरण कर सकती है।  

 

Does subjugation have another form then this? Baloch nation is living under the occupation of the Pakistani army. We are not allowed to freely participate in our funerals. All roads are barricaded and the mobile network is shutdown in most areas of Makran division. #KarimaBaloch pic.twitter.com/8AAEW4qMbe

— Niaz Baloch (@Niaz_Zehri) January 24, 2021

क्या है मामला
बता दें कि करीमा बलूच की पिछले साल दिसंबर 2020 में हत्‍या कर दी गई थी।  करीमा का शव टोरंटो में एक झील के किनारे मिला था। हत्या के विरोध में अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान सहित कई देशों में जबर्दस्त प्रदर्शन हुए थे। इस हत्‍या को लेकर पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी पर आरोप लगे थे। करीमा के शव को दफनाने के लिए पाकिस्‍तान लाया गया था। शव एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बलूचिस्‍तान जाता इससे पहले उसको सेना ने अपने कब्‍जे में ले लिया।

PunjabKesari

हत्या में ISI का हाथ 
 सामाजिक कार्यकर्ता नबी बख्श बलोच के मुताबिक करीमा बलोच को पाकिस्तान में जान का खतरा था और उन्होंने 2015 में कनाडा में राजनीतिक शरण मांगी थी। कनाडा में रहकर वह बलूचिस्तान के लोगों के लिए लड़ रही थीं। नबी बख्श बलोच ने कहा, ‘पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI कनाडा में उन्हें लगातार धमकी भरे संदेश भेज रही थी और शक है कि ISI ने ही उसकी हत्या की है । वे उन्हें और उनके परिवार को नुकसान पहुंचाने की धमकी देते थे। पाकिस्तान में उनके परिवार को निशाना बनाया गया। उनके रिश्तेदार को गिरफ्तार किया गया, उन्हें हिरासत में प्रताड़ित किया गया और गैरकानूनी रूप से फांसी दे दी गR।’
 

  PunjabKesari

शव परिजनों को सौंपने की मांग
बलूच नेता लतीफ जौहर ने पाकिस्तानी सरकार से करीमा के शव को परिजनों को सौंपने की मांग की है। करीमा के शव को जबरन कब्जे में लेने की बलूच सोलिडेरिटी कमेटी ने कड़ी निंदा की है। संगठन ने बयान में कहा है कि करीमा के शव को कराची एयरपोर्ट से पूरे सम्मान के साथ  बलूचिस्तान ले जाने की तैयारी थी। पाकिस्तानी मामलों के जानकार तारिक फतेह और बी वागमर ने कनाडा की सरकार से अपील की है कि वह पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंधों पर पुनर्विचार करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News