QUAD विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद खिलाफ दिया बड़ा बयान, यूक्रेन मुद्दे पर भी दो टूट बात कही

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 06:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  नई दिल्ली में आयोजित क्वाड की  बैठक में एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई। क्वाड  देशों ने कहा कि हम कानून के शासन, स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का पूरी दृढ़ता से समर्थन करते हैं। हम इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और उससे आगे की शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए जरूरी, स्वतंत्रता के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करते हैं।" क्वाड  द्वारा जारी बयान में कहा गया  कि क्वाड, क्षेत्रीय और दुनिया की बेहतरी के लिए एक साथ एक ताकत के रूप में कार्य करने के लिए अपने दृढ़ विश्वास को दोहराता है।

 

क्वाड ने आतंकवाद के मुद्दे पर एक साथ ऐसी घटनाओं की निंदा की। बयान में कहा गया, "हम साफ तौर पर आतंकवाद और चरमपंथ की हर तरह से निंदा करते हैं। हम 26/11 मुंबई सहित आतंकवादी हमलों की निंदा करते हैं, जिसमें सभी क्वाड देशों के नागरिकों की जान गई थी।"  बैठक में शामिल भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान के विदेश मंत्रियों ने दोहराया कि क्वाड, क्षेत्रीय और वैश्विक भलाई के लिए एक बल के रूप में अपने सकारात्मक और रचनात्मक एजेंडे को अपनाएगा और इसके जरिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की प्राथमिकताओं को लेकर आगे काम करेगा। विदेश मंत्रियों ने ऋण संकट के अलावा अंतरिक्ष सहयोग, साइबर सुरक्षा का दृढ़ता के साथ सामना करने पर बात की।

 

वहीं इसमें शामिल देशों ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (HDR), समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद से जुड़ी समस्याओं का मुकाबला करने को लेकर भी बात की। मीटिंग में शामिल देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा कि हम आगे भी नियमित रूप से इस तरह की मीटिंग जारी रखेंगे और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के हितों के लिए सकारात्मक सहयोग को मजबूत करने के लिए एक ताकत के रूप में काम करेंगे। मीटिंग में कहा गया, " क्वाड ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और इसमें होने वाले मानवीय नुकसान के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करना जारी रखा है और अपनी सहमति व्यक्त की कि परमाणु हथियारों के उपयोग या उसकी धमकी को अस्वीकार्य करेंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News