कोरोना वैक्सीन से बीमार पड़ा शख्स, Johnson & Johnson ने रोका दवा का ट्रायल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 11:04 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी ने फिलहाल अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। दरअसल ट्रायल में हिस्सा में ले रहा एक शख्स बीमार पड़ गया जिसके बाद वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल रोक दिया गया है। जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी कर बताया गया कि हमने अपने सभी Covid-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल अस्थायी रूप से रोक दिया है क्योंकि एक स्टॉफ का व्यक्ति इस दौरान बीमार पड़ गया जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

PunjabKesari

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन बनाने वालों की शॉर्ट लिस्ट में इसी महीने शामिल हुआ था। जॉनसन एंड जॉनसन की AD26-COV2-S वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लिनिकल ट्रायल के आखिरी फेज में है।

PunjabKesari

पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि वैक्सीन ने शुरुआती स्टडी में कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्यून रेस्पॉन्स दिया है और तब रिसर्चर्स ने कहा था कि अब तक के क्लिनिकल ट्रायल के रिजल्ट में कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं थे। इसके बाद Johnson & Johnson की वैक्सीन का ट्रालय आखिरी फेज पर शुरू हुआ था। तब कंपनी ने कहा था कि इसके तहत अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, मैक्सिको और पेरू में 60 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि Johnson & Johnson से पहले  एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर रोक लगा दी गई थी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोरोना वैक्सीन में सबसे आगे चल रही थी लेकिन ट्रायल के दौरान बीते दिनों कुछ वॉलंटियर की कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद 6 सितंबर तीसरे फेज का ट्रायल रोकना पड़ा।

PunjabKesari

हालांकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ब्रिटेन और भारत में दोबारा ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन अमेरिका और अन्य कई देशों ने अभी इसकी मंजूरी नहीं दी है। एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के बाद जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगना एक बड़े झटके की खबर है क्योंकि पूरी दुनिया की नजरें कोरोना वैक्सीन पर टिकी हुई हैं ताकि इस महामारी से छुटकारा मिले।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News