इजराइल का 15 दिन में तीसरा बड़ा हमलाः गाजा स्कूल पर एयरस्ट्राइक में 57 शर्णार्थियों की मौत, UN ने खतरनाक कदम बताया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 01:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल और फिलीस्तीन के बीच कुछ देर के लिए थम चुकी जंग एक बार फिर उग्र रूप  ले रही है।  इजराइली सेना ने मंगलवार को गाजा में एक स्कूल पर एयरस्ट्राइक की जिसमें 57 की मौत हो गई और 73 से ज्यादा लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र (UN) के इस स्कूल में शरणार्थियों को रखा गया था।  गाजा के खान यूनुस में नासिर अस्पताल घायलों से भर चुका है। पिछले हफ्ते ही इजराइली सेना ने फिलिस्तीन लोगों को खान यूनिस को खाली करने का आदेश दिया था। इसके बाद वहां 3 बड़े अस्पतालों को बंद करना पड़ा था। ये 15 दिन में इस तरह का तीसरा हमला है। 

PunjabKesari

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इसे खतरनाक कदम बताया है। साथ ही कहा है कि खान यूनिस से लोगों को निकालने के लिए और ज्यादा समय देने चाहिए। इस दौरान इजराइल शरणार्थियों पर हमला नहीं करे। इजराइली सेना ने 6 जून को बताया था कि उसने गाजा के स्कूलों पर तीन हमले किए गए थे।इजराइली सेना ने बताया कि  6 जुलाई को भी उसने गाजा में एक स्कूल पर एयरस्ट्राइक की थी जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई और 75 से ज्यादा घायल हो गए थे। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक ये स्कूल संयुक्त राष्ट्र (UN) का था, जहां शरणार्थियों को रखा गया था।

PunjabKesari

स्थानीय लोगों के मुताबिक इजराइली सेना ने पहले स्कूल को चारों ओर से घेरा और फिर उस पर हमला कर दिया। इजराइल के हमले से स्कूल की इमारत नीचे गिर गई, जिसमें रह रहे बच्चे दब गए। स्थानीय लोग ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। जिसमें दो बच्चों को बचा लिया था, उसमें से एक बच्ची की हाथ में गंभीर चोट आई थी। वहीं दूसरे बच्चे के चेहरा और सिर पर कई चोट के निशान थे। बता दें कि इजराइल-हमास जंग के बीच पिछले 9 महीने से जंग जारी है। इसमें अब तक 38 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, इनमें 14,500 बच्चे शामिल हैं। वहीं गाजा के करीब 80% लोग बेघर हो गए। यह जंग अब मिस्र बॉर्डर के करीब गाजा के राफा शहर पहुंच गई है।

PunjabKesari

जंग की शुरुआत में इजराइल की कार्रवाई से बचते हुए लोगों ने उत्तरी गाजा छोड़कर राफा में शरण ली थी। अलजजीरा के मुताबिक इस इलाके में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। अब इजराइल की सेना यहां भी हमले की योजना बना रही है।इजराइल का तर्क है कि उन्होंने अब तक हमास की 24 बटालियन को खत्म कर दिया है। लेकिन अब भी 4 बटालियन राफा में छिपी हुई हैं। इनके खात्मे के लिए राफा में ऑपरेशन चलाना जरूरी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News