Video: फ्रांस के चुनावों में इस्लामी आतंक, पहले दौर में राष्ट्रपति मैक्रोन की हार बाद मुसलमानों के दंगे शुरू

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 07:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस में चुनाव के पहले दौर में राष्ट्रपति मैक्रोन की हार व दक्षिणपंथी राजनीतिज्ञ मरीन ले पेन के जीत हासिल करने के तुरंत बाद मुसलमानों ने दंगे शुरू कर दिए, अल्लाहु अकबर का नारा लगाते हुए सार्वजनिक संपत्तियों को जलाना शुरू कर दिया।उनमें से ज़्यादातर अवैध अप्रवासी हैं जिन्हें फ्रांसीसी वामपंथी पार्टी ने स्वीकार किया है। कट्टर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन के शिष्य जॉर्डन बार्डेला ने पिछले सप्ताह चुनाव-पूर्व बहस के दौरान घोषणा की कि फ्रांस 'मैक्रोनवाद के सात वर्षों' से थक चुका है।कल रात संसदीय चुनावों के पहले दौर के नतीजों से पता चलता है कि वह सही थे।

 

आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, ले पेन और बार्डेला की नेशनल रैली (RN) पार्टी ने लगभग 33% वोट जीते, जबकि वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट गठबंधन को 28% वोट मिले - जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का मध्यमार्गी गठबंधन केवल 20% वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहा। ले पेन ने कल देर रात खुशी-खुशी घोषणा की कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति की पार्टी लगभग 'समाप्त' हो चुकी है, क्योंकि वह जीत का जश्न मना रही थीं, और अब आरएन 7 जुलाई को होने वाले दूसरे और अंतिम दौर के चुनावों की तैयारी में जुट गई है।

PunjabKesari

लेकिन सवाल यह है कि फ्रांस में एक ऐसी पार्टी जो द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी कब्जे के बाद से किसी दक्षिणपंथी सरकार के अधीन नहीं रही है, राजनीतिक स्पेक्ट्रम के उस तरफ क्यों झुक गई है? राष्ट्रपति मैक्रोन ने अपने चौंकाने वाले चुनाव में लोकलुभावन दक्षिणपंथी को हराने के अपने प्रयास में जुआ खेला और असफल रहे, जिससे उनकी पार्टी को चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News