टीवी, कूलर, किचन और जिम: जेल में बंद इमरान खान को मिल रही लग्जरी सुविधाएं

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 08:13 AM (IST)

इस्लामाबाद: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के पास उनकी कोठरी के बगल में टहलने की जगह, एक कूलर, एक टीवी, एक अलग रसोईघर, व्यायाम के लिए उपकरण और अन्य सुविधाएं हैं।

71 वर्षीय खान पिछले साल सितंबर से रावलपिंडी की हाई सिक्योरटी वाली अदियाला जेल में कैद हैं। उन्हें जिला जेल अटक से इस जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां उन्हें तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 5 अगस्त 2023 को गिरफ्तारी के बाद रखा गया था।

30 मई को एक मामले में सुप्रीम कोर्ट में पेश होते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक ने मुख्य न्यायाधीश से शिकायत की थी कि वह एकांत कारावास में रह रहे हैं और सरकार ने वकीलों और परिवार से उनकी मुलाकात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सदस्य.

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपे गए जवाब में उनके द्वारा प्राप्त सुविधाओं की एक सूची प्रदान करके उनके दावों को खारिज कर दिया और इसमें खान की सेल और अन्य वस्तुओं के साथ-साथ जेल में उनकी कानूनी टीम के साथ उनकी मुलाकात की तस्वीरें भी शामिल थीं।

सरकार ने कहा कि खान को सेल के बगल में चलने की जगह, एक रूम कूलर, एक टीवी, किताबें पढ़ने के लिए एक अलग रसोईघर, एक कुर्सी के साथ एक अध्ययन मेज और व्यायाम के लिए उपकरण का आनंद मिला।

सरकार ने उन व्यक्तियों की एक सूची भी प्रदान की, जिन्होंने खान से मुलाकात की है, इन दावों का खंडन करते हुए कि उन्हें एकान्त कारावास में रखा जा रहा है। इसने सुझाव दिया कि, यदि आवश्यक हो, तो खान के आरोप को सत्यापित करने के लिए एक आयोग नियुक्त किया जा सकता है।

इससे पहले, सरकार ने दोषी पूर्व प्रधान मंत्री के साथ बैठकों की सुविधा के लिए मार्च में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को औपचारिक रूप दिया था। एसओपी के अनुसार, पीटीआई नेताओं बैरिस्टर गोहर अली खान, शेर अफजल मारवत और बैरिस्टर उमैर अहमद खान नियाज़ी को जेल में यात्राओं के समन्वय के लिए फोकल व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था।

खान को मंगलवार को दो अलग-अलग सत्रों में अपने परिवार और वकीलों से मिलने की अनुमति दी जानी थी, जबकि गुरुवार को एक सत्र उनके "वकीलों/दोस्तों" के लिए आरक्षित होगा। खान से मिलने के इच्छुक लोगों को नामित फोकल व्यक्तियों के माध्यम से जेल अधिकारियों के साथ समन्वय करना होगा, जो छह व्यक्तियों की सीमा का पालन करते हुए, निर्धारित बैठक से एक दिन पहले आगंतुक सूची प्रदान करेंगे - जिसमें प्रति फोकल व्यक्ति दो व्यक्ति शामिल होंगे।

अलग से, पीटीआई ने एक व्हाट्सएप संदेश में खान के सेल की तस्वीर साझा की, जिसे सरकार ने जारी किया था, यह दावा करते हुए कि "यह एक सेल फोटो थी जहां पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को एकान्त कारावास में रखा गया है"। पार्टी ने कहा कि यह इस दावे का विरोधाभास है कि एक पूर्व प्रधानमंत्री एक वातानुकूलित कमरे और कामकाज के लिए एक सहायक के साथ 'ए' क्लास सेल का हकदार था। पीटीआई ने कहा, " खान ने कभी भी ऐसी सुविधा में रखे जाने के बारे में शिकायत नहीं की जहां प्राकृतिक रोशनी या खिड़की तक पहुंच नहीं है, हालांकि यह दिखाता है कि सरकारी मशीनरी ने इस सब समय कैसे गड़बड़ी की, उन्हें हर महीने दस लाख से ऊपर की लागत वाली सेल में रखा गया।" 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News