ISIS अगली पीढ़ी के लड़ाकों को प्रशिक्षित कर रहा: रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2016 - 08:24 PM (IST)

लंदन: इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) आतंकवादी सीरिया और इराक में विदेशी लड़ाकों के बच्चों को प्रशिक्षण दे रहे हैं ताकि नयी पीढ़ी के आतंकवादियों को तैयार किया जा सके। एक ताजा यूरोपीय रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।   

 
यूरोपीय संघ, यूरोपोल ने आतंकवाद पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संगठन के शासन के तहत परवरिश किए गए बच्चे खास चिंता के विषय हैं। रिपोर्ट में कहा गया है,‘‘अपने दुष्प्रचार में आईएसआईएस ने अक्सर जाहिर किया है कि वे इन बच्चों को विदेशी आतंकी लड़ाकों की अगली पीढ़ी बनाने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं।’’  
 
इंडीपेंडेंट अखबार ने रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि वापस आए कुछ लोग प्रोत्साहन, कोष उगाही, भर्ती और कट्टरपंथी गतिविधियों के जरिए यूरोपीय संघ में आतंकी खतरों को कायम करेंगे। ब्रिटेन से 50 से अधिक बच्चे तथाकथित खिलाफत में रह रहे हैं जहां अनुमानित 31,000 गर्भवती महिलाएं हैं। क्यूल्लीम फाउंडेशन ने साल के शुरूआत में एक जांच में इस बात का पता लगाया था। विश्लेषकों ने कहा है कि आईएसआईएस नेता संगठन की दीर्घकालिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए बच्चों को महत्वपूर्ण मानते हैं। फाउंडेशन की वरिष्ठ शोधार्थी निकिता मलिक ने बताया कि बच्चे इराक और सीरिया में आतंकी संगठनों में ‘राज्य निर्माण कार्य’ के तहत इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News