हवाई हमले में ढेर हुआ ISIS का डिप्टी कमांडर

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2017 - 01:19 PM (IST)

बगदाद: दुनिया के सबसे खूंखार माने जाने वाले आतंकी संगठन आई.एस.आई.एस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के डिप्टी कमांडर के मारे जाने की खबरें हैं। 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पश्चिमी इराक में हुए हवाई हमलों में आई.एस का डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली ढेर हो गया। इराक के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक एयरफोर्स के हमले में सीरिया की सीमा पर स्थित अल-कइम इलाके में जुमाइली की मौत हो गई। 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक आई.एस के डिप्टी कमांडर को अबू याहया के नाम से भी जाना जाता था। वह इस्लामिक स्टेट के वॉर मिनिस्टर की जिम्मेदारी निभाता था। अल-जुमाइली के पास आतंकी संगठन की आतंरिक सुरक्षा यूनिट की जिम्मेदारी थी। 


आई.एस की यही यूनिट संगठन खूंखार विचारों से इत्तेफाक नहीं रखने वाले लोगों की सरेआम हत्या, उन्हें पीटने और बलात्कार जैसे संगीन अपराधों को अंजाम देती है। आतंरिक सुरक्षा यूनिट सीधे संगठन के सरगना अबू बकर अल-बगदादी को रिपोर्ट करती है। मारे गए आई.एस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली के बारे में कहा जाता है कि वह 2003 में आतंकी संगठनों से जुड़ने से पहले सद्दाम हुसैन के शासन में इराकी सेना में बतौर इंटेलीजेंस अफसर काम करता था। गौरतलब है कि इराकी सुरक्षा बल अन्य देशों की मदद से आई.एस का खात्मा करने के लिए लगातार जंग छेड़े हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News