ISIS ने 11 ईसाई बंधकों के सिर कलम किए, वीडियो जारी किया

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 10:20 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इस्लामिक स्टेट समूह (ISIS) ने नाइजीरिया में 11 ईसाइयों का सिर कलम कर उनकी हत्या करने का दावा किया है। ISIS की समाचार एजेंसी अमाक़ ने इसका एक वीडियो जारी किया है जिसमें कुछ लोगों का सिर क़लम करते हुए दिखाया गया है। 56 सेकंड का यह वीडियो जारी होने के बाद सनसनी मच गई है। मरने वालों की पहचान को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन वे सभी पुरुष थे. ISIS का कहना है कि उसने इन लोगों को पिछले दिनों नाइजीरिया के उत्तर-पूर्वी बोर्नो राज्य से अपने क़ब्ज़े में लिया था। इस्लामिक स्टेट का कहना है कि उसने यह कार्यवाही इस साल अक्तूबर में अपने समूह के नेता और प्रवक्ता की सीरिया में हुई मौत का बदला लेने के इरादे से की है।

 

इस वीडियो को 26 दिसंबर को जारी किया गया था। विश्लेषकों का कहना है कि यह साफ़ है कि इस वीडियो क्रिसमस के दौरान इरादतन जारी किया गया। वीडियो को किसी अज्ञात जगह खुले में शूट किया गया है।बीच में मौजूद एक बंधक को गोली मारी गई जबकि 10 अन्य को धक्का मारकर ज़मीन पर गिराया गया और उनकी गर्दन काट दी गई। इसी साल अक्तूबर में ISIS के पूर्व नेता अबु बकर अल-बग़दादी और प्रवक्ता अबुल हसन अल-मुहाजिर की सीरिया में मौत हो गई थी।

 

इसके ठीक दो महीने बाद 22 दिसंबर को इस्लामिक स्टेट ने इनकी मौत का ‘बदला’ लेने के लिए नया सैन्य अभियान छेड़ने का ऐलान किया था। तब से लेकर उसने कई देशों में इस अभियान के तहत हमले करने की ज़िम्मेदारी ली है। नाइजीरिया के इस्लामिक चरमपंथी समूह बोको हराम का एक धड़ा अब ‘इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ़्रीका प्रोविंस’ (इसवैप) के बैनर तले लड़ रहा है। पिछले साल इसवैप ने बंधक बनाकर रखीं दो दाइयों की हत्या कर दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News