इराकी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर दागे आंसू गैस के गोले

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 04:48 PM (IST)

बगदादः इराकी प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को यहां उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया। प्रदर्शनकारी सप्ताहांत में हुए हवाई हमलों के दौरान ईरान समर्थक लड़ाकों के मारे जाने से गुस्से में थे। अमेरिकी सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारी रविवार को हुए अमेरिकी हवाई हमलों का विरोध कर रहे थे, जिसमें कटाईब हिजबुल्लाह (हिजबुल्ला ब्रिगेड) के कट्टरपंथी गुट के कम से कम 25 लड़ाके मारे गए थे।

 

अमेरिका ने इस गुट पर अमेरिकी ठेकेदार की हत्या का आरोप लगाया है। इस बीच सऊदी अरब ने इराक में अमेरिकी बलों पर हुए हमले की निंदा की है और इस पर “गंभीर चिंता” जताई है। सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने अनाम सूत्र के हवाले से कहा, “सऊदी अरब इराक के अंदर आतंकवादी हमलों के बढ़ने से बेहद चिंतित है।

 

इनमें हालिया हमलों के तहत इराक में मौजूद अमेरिकी सेनाओं के खिलाफ ईरानी शासन द्वारा समर्थित आतंकवादी मिलिशिया द्वारा हमले किए गए थे।” इसमें कहा गया, “सऊदी अरब इन आतंकवादी हमलों की निंदा करता है... आतंकवादी मिलिशिया द्वारा किए गए ये हमले इराक की संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं और इसकी सुरक्षा और स्थिरता को प्रभावित करते हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News