निवेशकों ने 19 वर्षीय किशोर को "हाइड्रोजन हथियार" बनाने के लिए दे दिए 85 मिलियन डॉलर और फिर... !

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 12:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः निवेशकों ने एक किशोर को हाइड्रोजन हथियार बनाने के लिए 85 मिलियन डॉलर दे  दिए। मैक इंडस्ट्रीज के लिए एथन थॉर्नटन के दृष्टिकोण ने निवेशकों को लुभाया, लेकिन तकनीकी चुनौतियों, सुरक्षा खतरों और नेतृत्व के प्रति एक उदासीन दृष्टिकोण के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा।19 साल की उम्र में  एथन थॉर्नटन ने पारंपरिक हथियारों को हाइड्रोजन हथियारों में बदलने के लिए मैक इंडस्ट्रीज की स्थापना की। इसके लिए थॉर्नटन ने MIT की पढ़ाई छोड़ दी और उसने निवेशकों से $85 मिलियन प्राप्त किए।  इन निवेशको में सेक्विओआ के शॉन मैगुइरे शामिल थे, जिन्होंने $5 मिलियन के सीड फंडिंग राउंड का सह-नेतृत्व किया, और बेडरॉक के प्रबंध भागीदार ज्योफ लुईस जिन्होंने $79 मिलियन की सीरीज ए निवेश  किया।और स्टार्टअप को $335 मिलियन का मूल्यांकन दिया। फंडिंग के बावजूद, कंपनी को चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

PunjabKesari

 

 

पूर्व कर्मचारियों ने सुरक्षा मुद्दों और अनुभवहीन नेतृत्व शैली के साथ एक अराजक वातावरण का वर्णन किया। पूर्व कार्यक्रम प्रबंधक एरिक मैकमैनस ने बिना ठोस उत्पादों के तेजी से वित्त पोषण के बारे में चिंता जताई। उन्होंने  फोर्ब्स को अपनी आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि  "बिना किसी वास्तविक उत्पाद के, बिना किसी उड़ान परीक्षण के, बिना किसी डेमो के, इतनी जल्दी इतना पैसा प्राप्त करना कई सवाल खड़े करता है ।" सिलिकॉन वैली का "तेजी से आगे बढ़ो और चीजों को तोड़ो" तत्कालीन किशोर सीईओ के लिए लगभग घातक साबित हुआ। एक परीक्षण के दौरान, थॉर्नटन और एक कर्मचारी एक घातक दुर्घटना से बाल-बाल बच गए, जब एक हाइड्रोजन-संचालित बंदूक फट गई, जिससे पूरे क्षेत्र में छर्रे फैल गए। थॉर्नटन को कोई चोट नहीं आई, लेकिन उनके सहयोगी को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसके शरीर पर छर्रे लगे थे।

PunjabKesari

थॉर्नटन की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में हाइड्रोजन-संचालित आग्नेयास्त्र और "प्रोमेथियस" हाइड्रोजन जनरेटर शामिल थे, जो एक मोबाइल हथियार था जिसका उपयोग युद्ध के मैदान में किया जा सकता था। हालांकि, अप्रत्याशित लागत मुद्दों और हाइड्रोजन उत्पादन के लिए एल्यूमीनियम ईंधन का उत्पादन करने के लिए कंपनी के पास किफायती तरीका न होने के कारण, परियोजना को बाद में रद्द कर दिया गया। यह निर्णय कंपनी की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने और अन्य व्यवहार्य परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लिया गया था। दुनिया की महाशक्तियों के बीच वैश्विक तनाव के कारण, रक्षा और सैन्य स्टार्टअप नए VC डार्लिंग हैं। माच इंडस्ट्रीज उभरते रक्षा तकनीक स्टार्टअप परिदृश्य का एक शानदार उदाहरण है, जो पर्याप्त VC फंडिंग को आकर्षित कर रहा है। पिचबुक के अनुसार, 2020 से रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का चौंका देने वाला निवेश किया गया है, जो इस उद्योग की अपार क्षमता और विकास को रेखांकित करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News