बाइडेन को ‘बाय-बाय’ कहकर चिढ़ाते थे साथी; आज बने अमेरिका के राष्ट्रपति, जानें निजी जीवन से जुड़ी रो

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 04:12 PM (IST)

वॉशिंगटन: आखिर डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद को छोड़ने की घड़ी आ ही गई। आज जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। राष्‍ट्रपति शपथग्रहण समारोह में आम और खास दोनों तरह के इंतजाम हैं। स्‍टेज के सामने बैठने और खड़े होने और परेड मार्ग से सटे इलाके में बैठने के लिए ट‍िकट की जरूरत होती है। आम लोगों के लिए नेशनल मॉल आम लोगों के लिए खुला  है। बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस कैपिटल हिल के सामने ही शपथ लेंगे। इस परंपरा की शुरुआत वर्ष 1981 में शुरू हुई। उस वक्‍त राष्‍ट्रपति रोनाल्‍ड रीगन का शपथ ग्रहण समारोह यहीं से संपन्‍न हुआ था। तब से कैपिटल हिल  पर शपथग्रहण समारोह कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

 

 कैपिटल हिल को पुलिस छावनी में तब्‍दील
 शपथ समारोह को देखने के लिए दो लाख टिकट जारी हुआ करते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण सिर्फ एक हजार टिकट ही जारी किए गए हैं। संसद हिंसा के बाद  शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है। कैपिटल हिल को पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है। जो बाइडन के  भाषण का समय सुबह 11.30 (अमेरिकी समय के हिसाब ) बजे होगा। इसके बाद वह आधिकारिक रूप से व्‍हाइट हाउस में अपना कामकाज संभालेंगे। 

PunjabKesari
 बाइडेन बने अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति
 वे दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे । पद संभालने के दौरान बाइडेन की उम्र 78 साल दो महीने है। बाइडेन तीसरे प्रयास में राष्ट्रपति बन पाए। पहली बार 1987 में और दूसरी बार 2008 में बाइडेन ने डेमोक्रेट पार्टी से उम्मीदवारी का दावा पेश किया। दोनों ही बार समर्थन नहीं जुटा सके। वे दो बार वाइस प्रेसिडेंट रहे। बराक ओबामा ने उन्हें अमेरिकी इतिहास का ‘बेस्ट वाइस प्रेसिडेंट’ बताया था।  जानें अमेरिका के नए राष्ट्रपति से जुड़ी रोचक बातें...


 पत्नी को मानते है बेस्ट ‘शिक्षक’
बाइडेन की पहली शादी 1966 में हुई। पत्नी का नाम  नेलिया  था। बाइडेन के मुताबिक जब उनकी   होने वाली सास ने उनसे पूछा कि काम क्या करते हो? तो उनका जवाब था- एक दिन इस देश का राष्ट्रपति बनूंगा। बाइडेन 36 साल सीनेटर और 8 साल उपराष्ट्रपति पद पर रहे।  जो बाइडे के परिवार में पत्नी जिल बाइडेन के अलावा दो बेटे, एक बेटी और 6 नाती-पोते हैं। 2007 में एक इंटरव्यू में जो बाइडेन ने कहा था- जब मैं खुद को जिल का पति कहता हूं तो मुझे फख्र महसूस होता है। 2020 में जब वे डेमोक्रेट पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बने तो समर्थकों के सम्मेलन में कहा- मेरी पत्नी जिल मुझे भरोसा दिलाती हैं, राह दिखाती हैं। वह मेरी शिक्षक भी हैं।

PunjabKesari

 पत्नी करती है नौकरी
1977 में बाइडेन ने दूसरी शादी की। इससे 5 साल पहले यानी 1972 में पहली पत्नी और बेटी की मौत हो गई थी। जिल ट्रेसी जैकब्स उनकी दूसरी पत्नी हैं। जिल प्रोफेसर हैं और अब भी नौकरी करती हैं। 1975 में जिल और जो की पहली मुलाकात हुई थी। जिल के मुताबिक- जो बाइडेन ने उन्हें पांच बार प्रपोज किया था।
 
 

PunjabKesari

ठीक से बल नहीं पाते थे बाइडेन
बाइडेन का बचपन फिलाडेल्फिया के सेरेन्टन में बीता। बाद में फैमिली डेलावेयर के विलमिंग्टन में शिफ्ट हो गई। आज भी वे यहीं रहते हैं। जब 10 साल के थे तब उच्चारण संबंधी बीमारी से पीड़ित थे। अपना सरनेम भी ठीक से नहीं बोल पाते थे। यही वजह थी कि साथी बाइडेन को ‘बाय-बाय’ कहकर उनका मजाक उड़ाया करते थे।

 

फुटबॉल ने बनाया लाइफ फाइटर 
स्कूली दिनों में बाइडेन फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी थे। एक बार उन्होंने कहा था- सच कहूं तो फुटबॉल ने मुझे मुश्किलों से लड़ना सिखाया। मैदान में गोल करने के लिए गेंद को हासिल करने की मशक्कत यह सिखाने के लिए काफी थी कि ‘जिंदगी के गोल’ तक पहुंचने के लिए ‘गोलपोस्ट’ तक पहुंचना जरूरी है।
 PunjabKesari
 बीमारी के चलते नहीं मिला सेना में मौका
बाइडेन ने सायराकस यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली। इस दौरान अमेरिका और वियतनाम की जंग हुई। बाइडेन का नाम वियतनाम के खिलाफ जंग में बतौर फौजी ड्राफ्ट में शामिल किया गया, लेकिन अस्थमा की बीमारी के चलते उन्हें जंग के मैदान में देश की सेवा का मौका नहीं मिल पाया।

ओबामा ने कहा शेर तो रो पड़े थे बाइडेन 
बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में बाइडेन को प्रेसिडेंट मेडल ऑफ फ्रीडम' से नवाजा था। ओबामा ने कहा था- बाइडेन अमेरिकी इतिहास के बेस्ट वाइस प्रेसिडेंट और शेर हैं। मुझे कभी उनकी समझ और क्षमता पर शक नहीं रहा। ओबामा के इन शब्दों को सुनकर बाइडेन की आंखें गीली हो गईं। कहा- मैं आपका कर्जदार हो गया हूं। आपने मुझे मेरी काबिलियत से ज्यादा इज्जत बख्शी। आपने मुश्किल दौर में मुझे टूटने नहीं दिया।

PunjabKesari

पहले  2 बार गंवाया  प्रेसिडेंट बनने का मौका
बाइडेन पहले   2 बार राष्ट्रपति बनने का अवसर गंवा चुके हैं।  1987 और फिर 2008 में बाइडेन ने डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश की। दोनों बार नाकाम रहे। दूसरी बार तो वे अपनी ही पार्टी में दावेदारी के मामले में पांचवे नंबर पर रहे। उनके सबसे अच्छे दोस्तों में शुमार बराक ओबामा ने अपने दोनों कार्यकाल में बाइडेन को वाइस प्रेसिडेंट बनाया।

1972 रहा  जिंदगी का सबसे मुश्किल साल 
बाइडेन  के अनुसार 1972 उनकी जिंदगी का सबसे मुश्किल साल रहा। पत्नी नेलिया और बेटी नाओमी की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई। इसी कार में दो बेटे बो और हंटर भी थे। दोनों सही-सलामत रहे। फिर साल 2015  में  कार एक्सीटेंड में बचने वाला बेटा बो ब्रेन कैंसर की वजह से दुनिया को अलविदा कह गया। बाइडेन की एक बेटी एश्ले भी है।

PunjabKesari

 कुत्तों से बहुत प्यार
बाइडेन को जानवरों खासकर कुत्तों से बहुत प्यार है। एक इंटरव्यू में प्रेसिडेंट बाइडेन ने कहा था- शादी के बाद 1967 में पहली बार पत्नी के लिए एक कुत्ता (पपी) खरीदा। इसका नाम रखा ‘सीनेटर’। फिलहाल, बाइडेन के पास दो जर्मन शेफर्ड डॉग्स हैं। इनके नाम हैं- मेजर और चैम्प।

‘चेरियेट्स ऑफ फायर’ है  पसंदीदा फिल्म 
2008 में दिए एक इंटरव्यू में बाइडेन ने कहा था- ‘चेरियेट्स ऑफ फायर’ मेरी पसंदीदा फिल्म है। मुझे लगता है कि रियल लाइफ बेस्ड यह फिल्म मुझे एक नया रास्ता दिखाती है। जिंदगी में कुछ मौके ऐसे आते हैं, जब निजी हितों और लोकप्रियता को सिद्धांतों के सामने झुकना पड़ता है। मैं भी सिद्धांतों को बाकी चीजों से ऊपर रखता हूं।

PunjabKesari

 आइसक्रीम के दीवाने 
बाइडेन आइसक्रीम के बेहद दीवाने हैं।  2016 में एक इंटरव्यू में बाइडेन से उनकी पसंदीदा डिश के बारे में पूछा गया था। उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा था- मेरा नाम जो बाइडेन है। मेरे बारे में दो चीजें जान लीजिए- मैं आइसक्रीम बहुत पसंद करता हूं। शराब और स्मोकिंग से दूर रहता हूं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News