इंडोनेशियाः भूकंप-सुनामी से मची तबाही, 1300 शवों के लिए खोदी सामूहिक कब्र

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 04:26 PM (IST)

पालू (इंडोनेशिया): इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से मची तबाही से जहां सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई वहीं हजारों लोग बेघर हो गए हैं । चारों ओर बर्बादी के मंजर नजर आ रहे हैं। सोमवार को सुलावेसी में स्वयंसेवकों ने एक हजार से अधिक शवों के लिए सामूहिक कब्र खोदी। आपदा के कारण मची तबाही से निपटने के लिए इंडोनेशियाई प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय  सहयोग की गुहार लगाई है।
PunjabKesari
 आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या कम से कम 832 को पार कर चुकी है। आपदा के चार दिन बाद तक भी दूर-दराज के कई इलाकों में संपर्क नहीं हो पाया है। दवाइयां खत्म हो रही हैं और बचावकर्ता ध्वस्त इमारतों के मलबे में अब भी दबे पीड़ितों को निकालने के लिए आवश्यक भारी उपकरणों की कमी से जूझ रहे हैं।
PunjabKesari
 राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कई दर्जन अंतर्राष्ट्रीय सहायता एजेंसियों तथा गैर-सरकारी संगठनों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं। वह जीवनरक्षक सहायता के लिए पहले से तैयार थीं। वरिष्ठ सरकारी अधिकारी टॉम लेमबोंग ने ट्विटर पर बचावकर्ताओं से कहा है कि वह उनसे सीधे संपर्क करें।
PunjabKesari
उन्होंने लिखा है, ‘कल रात राष्ट्रपति जोकोवी ने अंतर्राष्ट्रीय  मदद स्वीकार करने के लिए हमें अधिकृत किया है, ताकि आपदा प्रतिक्रिया तथा राहत तत्काल प्राप्त हो सके।’ अधिकारियों को आशंका है कि आगामी दिनों में मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है ।
PunjabKesari
पालू के पहाड़ी इलाके पोबोया में स्वयंसेवकों ने मृतकों को दफनाने के लिए 100 मीटर लंबी कब्र खोदी है जहां 1,300  शव दफनाने की तैयारी करने के निर्देश दिए गए थे। प्राकृतिक आपदा के बाद खराब होते शवों के कारण बीमारियों के फैलाव को रोकने के लिए अधिकारी संघर्ष कर रहे हैं।इसके साथ ही यहां 14 दिन का आपातकाल घोषित किया गया है। पालू के एक होटल के मलबे में 60 लोगों के दबे होने की आशंका है। 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News