'डे ऑफ साइलेंस' के मौके पर खामोश रहेगा इंडोनेशिया, उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2019 - 12:15 AM (IST)

जकार्ता : इंडोनेशिया ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि नववर्ष के मौके पर इंटरनेट सेवा बंद कर दें। इतना ही नहीं द्वीप पर एयरपोर्ट को भी 24 घंटों के लिए बंद रखा जाएगा। स्थानीय समयानुसार इंडोनेशिया का हिंदू नववर्ष गुरुवार को शुरू हो रहा है। इसे 'डे ऑफ साइलेंस' भी कहा जाता है। इंडोनेशिया के लोगो ने अपना धर्म बदला है लेकिन अपनी संस्कृति और विरासत नही।

PunjabKesariस्थानीय लोग इसे 'नाइपे' कहते हैं। इंडोनेशिया में रहने वाले हिंदू इस दिन आग से दूर रहते हैं, यात्रा नहीं करते, कोई गतिविधि नहीं करते और साथ ही मनोरंजन से भी दूर रहते हैं। कुछ लोग इस दिन न तो खाते हैं और न ही बात करते हैं।

PunjabKesariखबरों के मुताबिक, सरकार ने माना है कि कई हिंदू गैजेट्स के आदी हो चुके हैं। इसलिए नाइपे के मौके पर इंटरनेट बंद रखने से उन्हें ध्यान लगाने का समय मिलेगा। धार्मिक नेताओं, पुलिस और सेना ने इंडोनेशियाई सरकार ने इस महीने की शुरुआत में नाइपे के दिन इंटरनेट सेवा बंद करने की मांग की थी।

PunjabKesariयह दूसरी बार है जब इंडोनेशियाई सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद करने की मंजूरी दी है। सरकार ने पिछले साल भी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थी। हालांकि, सरकार ने कहा है कि अब नाइपे के मौके पर इंटरनेट बंद रहना नियम होगा। स्थानीय समयानुसार गुरुवार सुबह 6 बजे से यह नियम लागू हो जाएगा। अस्पताल, बैंक और कुछ सार्वजनिक स्थलों पर इंटरनेट सेवा जारी रहेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News