पाकिस्तानियों के लिए भारत का वीजा नियंत्रण अफसोसजनक

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2017 - 09:52 PM (IST)

इस्लामबाद: पाकिस्तान ने वीरवार को कहा कि पाकिस्तानी रोगियों को चिकित्सा वीजा देने पर भारत द्वारा लागू किया गया नियंत्रण बहुत अफसोसजनक है और यह राजनयिक नियम कायदों के खिलाफ है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने कहा कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा सुनाई गई मौत की सजा की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया गया है।

विदेश मंत्रालय ने मई में घोषणा की थी कि पाक विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज द्वारा लिखा गया एक सिफारशी पत्र पाकिस्तानी नागरिकों को भारत का वीजा पाने में सक्षम बनाएगा। जकरिया ने कहा कि यह बहुत अफसोसजनक है कि भारत ने गंभीर रूप से बीमार रोगियों के वीजा पर इस तरह का नियंत्रण लगाया है। विदेश मामलों के सलाहकार से पत्र मांगना राजनयिक नियम कायदों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि इस तरह की जरूरत किसी अन्य देश के लिए नहीं बताई गई है। हम पाकिस्तान और मित्र देशों में उपयुक्त वैकल्पिक इंतजाम कर रहे हैं।

उन्होंने भारत पर आरोप लगाया कि समझौता एक्सप्रेस हमला में संलिप्त लोगों के खिलाफ वह कार्रवाई नहीं कर रहा। इससे पहले, आठ जुलाई को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक के कब्जे वाले कश्मीर के आेसामा अली नाम के एक रोगी के लिए यह शर्त हटाई थी और कहा था कि उसे भारत आने की इजाजत दी जाएगी क्योंकि पीआेके भारत का अभिन्न अंग है। सुषमा ने ट्वीट किया था, "पीआेके भारत का अभिन्न अंग है। पाकिस्तान ने इस पर अवैध कब्जा कर रखा है। हम उन्हें वीजा दे रहे हैं। किसी पत्र की जरूरत नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News