भारतीय छात्रों को चीन से मोह भंग, यूरोप में तलाश रहे हैं एडमिशन के विकल्प

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 11:39 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत से विदेशों में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों को अब चीन से मोह भंग होने लगा है। बाहर सस्ते गंतव्यों की तलाश कर रहे भारतीय छात्रों के लिए पोलैंड, बेलारूस, किर्गिस्तान, जॉर्जिया, उज्बेकिस्तान और यहां तक कि रूस के कुछ हिस्सों जैसे देशों में भी आवेदन किया जा रहा है। 

सलाहकारों ने कहा कि यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि बीजिंग की शून्य-कोविड नीति के बीच लंबे समय तक बंद रहने के कारण चीन में नामांकित कई छात्रों की पढ़ाई में दो साल से अधिक की देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इसके कठोर तालाबंदी के विरोध में देश भर में चल रहे विरोध प्रदर्शन और दंगे भारतीय छात्रों को यूरोप की ओर ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं।

विदेश में अध्ययन करियर सलाहकार के संस्थापक करण गुप्ता ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 'जीरो कोविड' नीति के कारण भारतीय छात्रों को हो रही भारी समस्याओं को देखते हुए, वे अब चीन में अध्ययन करने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि "वे पोलैंड, बेलारूस, किर्गिस्तान जैसे देशों में पूर्वी यूरोप में सस्ते चिकित्सा पाठ्यक्रम देख रहे हैं। माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और इसलिए सक्रिय रूप से छात्रों को चीन में पढ़ने से हतोत्साहित कर रहे हैं। चीन ने हाल ही में अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा खोल दी है और अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को वीजा जारी करना शुरू कर दिया है। हालांकि मौजूदा राजनीतिक स्थिति चीनी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बाध्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News