भारतीय के फेसबुक पोस्ट से नाराज हुआ पूरा सिंगापुर, टी-शर्ट नहीं आई पसंद

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 04:15 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः भारतीय मूल के एक व्यक्ति के फेसबुक पोस्ट को लेकर सिंगापुर में लोगों के बीच नाराजगी पैदा हो गई है। इस फेसबुक पोस्ट में एक टी-शर्ट पर सिंगापुर का ध्वज फाड़कर उसके अंदर छिपे भारत के राष्ट्रीय ध्वज को दिखाया गया है। यहां भारतीय समुदाय की शुक्रवार साप्ताहिक पत्रिका तबला के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि यह तस्वीर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या 14 अगस्त को पहली बार सोशल नेटवर्किंग साइट पर डाली गई। इसे ऑनलाइन तब बड़े पैमाने पर साझा किया जब अविजीत दास पटनायक ने सिंगापुर इंडियंस एंड एक्सपैट्स पेज पर तस्वीर पोस्ट की। इस पेज से 11,000 लोग जुड़े हुए हैं।

खबर में बताया कि एक दशक से सिंगापुर में रह रहे पटनायक ने तस्वीर के साथ हिंदी में एक कैप्शन लिखे जो लोकप्रिय बॉलवुड गीत ‘फिर भी दिल है...’’ था। कई नागरिकों ने इसे अपमानजनक बताया क्योंकि इसमें हाथों से सिंगापुर के ध्वज को फाड़ते हुए दिखाया गया है। पुलिस ने पुष्टि की कि वह इस मामले की जांच कर रहे हैं। पटनायक से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने माफी मांगी और कहा कि उनका आशय किसी का अपमान करना नहीं था। खबर में पटनायक के हवाले से कहा गया है, ‘‘मैंने तस्वीर नहीं बनाई और इसे पहले ही बड़े पैमाने पर साझा किया जा चुका था इसलिए मैंने इस तस्वीर को साझा कर दिया।’’ 

उन्होंने कहा कि मैं सिंगापुर से बहुत प्यार करता हूं और मैं हमेशा देश की प्रशंसा करता हूं इसलिए मेरी मंशा कभी इतनी परेशानी पैदा करने की नहीं थी। मुझे लगता है कि तस्वीर दिखाती है कि हमारा दिल अपनी मातृभूमि के लिए भी धड़कता है।’’ पटनायक के नियोक्ता डीबीएस बैंक ने फेसबुक पोस्ट पर टिप्पणी की कि वह इस मामले की जांच कर रहा है। सिंगापुर के कानून के अनुसार कोई भी व्यक्ति ध्वज का अपमान नहीं कर सकता। इसके लिए अधिकतम जुर्माना 10,000 सिंगापुर डॉलर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News