ब्रिटेन: बिरयानी की गंध कारण भारतीय रेस्टोरेंट पर लगा जुर्माना

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 12:46 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में एक भारतीय रेस्टोरेंट पर अदालत ने जुर्माना लगाया है। दरअसल रेस्टोरेंट के आसपास रहने वाले पड़ोसियों ने रेस्टोरेंट से करी की तेज गंध आने की शिकायत की थी। 


कोर्ट ने 'खुशी इंडियन बफे रेस्टोरेंट' के मालिक शबाना और मुहम्मद खुशी पर जुर्माना लगाया है। जांच के दौरान पता चला कि रेस्टोरेंट के आस-पास के इलाकों में बिरयानी और सब्जियों की गंध फैल रही थी। गंध से आसपास रहने वाले लोग काफी परेशान थे। इसके लिए मिडिलब्रोग काउंसिल ने उनपर जुर्माना लगाया है। जानकारी के मुताबिक, रेस्टोरेंट के अंदर ठीक से हवा निकलने का सिस्टम नहीं है। 


खुशी रेस्टोरेंट रिहायशी इलाके में स्थित है। आस-पास के लोगों ने शिकायत की थी रेस्टोरेंट से मसालेदार खाने की तेज गंध आती है और उसके किचन के जरिए उन लोगों के घरों में भी गंध आती है। लोगों की शिकायत थी कि गंध इतनी तेज होती है कि घर में रखे कपड़ों में भी वह घुस जाती है जिस वजह से उन्हें धोना पड़ता है। रेस्टोरेंट के आसपास रहने वाले कुछ लोग उस गंध की शिकायत लेकर कोर्ट पहुंचे थे। कोर्ट ने शबाना और मुहम्मद खुशी दोनों पर 258-258 पाऊंड का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा दोनों से 500-500 पाऊंड हर्जाना और 30 पाऊंड विक्टिम सरचार्ज के तौर पर अदा करने का आदेश दिया है। हालांकि, रसोई में फिटिंग करने वाले ग्रुप का कहना है कि रेस्टोरेंट में सही उपकरणों की फिटिंग हुई है। शबाना ने इस मामले का जिक्र करते हुए लिखा, ‘हम लोगों ने अच्छा पड़ोसी बनने की कोशिश की लेकिन कुछ लोगों द्वारा हमको निशाना बनाया जा रहा है। 


हालांकि इलाके के कुछ लोगों ने रेस्टोरेंट का समर्थन भी किया है। कुछ लोकल बिजनसमेन और काउंसिलरों ने रेस्टोरेंट के समर्थन में जज को खत लिखकर कहा है कि उन्हें कभी भी सड़क पर करी की खुशबू से कोई दिक्कत नहीं हुई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News