बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मिले भारतीय सेना प्रमुख पांडे, पासिंग आउट परेड का किया निरीक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 11:01 PM (IST)

ढाकाः भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और चट्टोग्राम में बांग्लादेश सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया। 

सेना प्रमुख के तौर पर बांग्लादेश पांडे का दूसरा दौरा
भारतीय उच्चायोग ने यहां ट्वीट किया कि दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचे जनरल पांडे ने प्रधानमंत्री हसीना से शिष्टाचार भेंट की। यह सेना प्रमुख के तौर पर बांग्लादेश का उनका दूसरा दौरा है। वह बांग्लादेश सैन्य अकादमी (बीएमए) भी गए और पासिंग आउट कोर्स के पुरस्कार विजेताओं को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया। अतिरिक्त महानिदेशालय, जन सूचना ने एक ट्वीट में कहा, “सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बांग्लादेश सैन्य अकादमी में बतौर मुख्य अतिथि पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया। शानदार परेड प्रदर्शन के लिये उन्होंने इसमें शामिल कैडेट की सराहना की।” 

पहली ट्रॉफी इस वर्ष तंजानिया के कैडेट एवर्टन को की गई प्रदान 
भारतीय सेना प्रमुख ने कैडेट से बातचीत की और बीएमए से पासिंग आउट कोर्स के मित्र देशों के सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट के लिए स्थापित ‘बांग्लादेश भारत मैत्री ट्रॉफी' प्रदान की। पहली ट्रॉफी इस वर्ष तंजानिया के कैडेट एवर्टन को प्रदान की गई। सेना ने एक बयान में कहा, यह ट्रॉफी दिसंबर 2021 में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में स्थापित ‘बांग्लादेश ट्रॉफी और पदक' के बदले में है। सेना प्रमुख 10 जून को आईएमए, देहरादून में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे और ‘बांग्लादेश पदक और ट्रॉफी' प्रदान करेंगे। 

जनरल पांडे ने सोमवार को यहां अपने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एस. एम. शफीउद्दीन अहमद से मुलाकात की तथा पारस्परिक हित के विभिन्न पहलुओं के साथ ही द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को और विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा की। बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की मीडिया इकाई ‘द इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स डायरेक्टरेट' (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि दोनों सेना प्रमुखों ने दोनों देशों की प्रगति के लिए मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों और भविष्य के सहयोग पर चर्चा की। 

इसमें कहा गया, “भारतीय सेना प्रमुख की यात्रा से बांग्लादेश और भारत के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण मदद मिलने की उम्मीद है।” भारतीय सेना प्रमुख ने शीर्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश का दौरा किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News