अमरीका में 'आर्म एक्ट' में बदलाव की मांग, भारतीय-अमरीकी सांसदों ने उठाया मुद्दा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 05:45 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के आधुनिक इतिहास के सबसे भयावह हमले लास वेगास में बड़े पैमाने पर हुई गोलीबारी की निंदा करते हुए भारतीय-अमरीकी सांसदों ने अमरीका में हथियार नियंत्रण कानूनों में बदलाव की मांग की है। इस हमले में लगभग 60 लोगों की मौत हो गई थी। कांग्रेसी प्रमिला जयपाल ने घटना के कई घंटों बाद कहा कि हथियारों से हिंसा आम लोगों की सेहत पर बड़ा संकट है जो हजारों निर्दोष जिंदगियों को लील रही है और कांग्रेस को इसका समाधान निकालने के लिए हर संभव कोशिश करना चाहिए।

अमरीकी प्रतिनिधिसभा को संबोधित करते हुए जयपाल ने कहा कि हथियारों वाली लॉबी के लिए लोगों से ज्यादा मायने मुनाफा रखता है और अमरीकी लोग नाराजगी जताकर, संवेदनाएं व्यक्त करके और लोगों को मरते देख थक चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारे संस्थापकों का ‘हथियार रखने के अधिकार’ से मतलब यह नहीं था।’ उनके साथ ही कांग्रेस के उनके कई सहयोगियों ने हथियार नियंत्रण कानून में बदलाव की मांग की। 

जयपाल ने कहा, ‘अधिकारों के साथ जिम्मेदारियां आती है। हथियारों की बिक्री में जो खामियां हैं उन्हें दुरुस्त करने की जिम्मेदारी, ऐसे बचाव लागू करना जिससे यह सुनिश्चित हो कि हमारे बच्चे और जो लोग मानसिक रोग से ग्रस्त हैं उनकी पहुंच हथियारों तक नहीं हो। 

इसके अलावा साइलेंसर की खरीद को आसान बनाने के प्रयासों का विरोध हो।’अन्य भारतीय-अमरीकी कांग्रेसियों ने भी घटना की निंदा की। कैलिफोर्नियां से तीन बार कांग्रेस सदस्य अमी बेरा ने कहा कि किसी भी समुदाय को फिल्म देखने जाने, कन्सर्ट में जाने या बच्चों को स्कूल छोडऩे जाने में किसी तरह का डर नहीं होना चाहिए।

डेमोक्रेट सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि इस त्रासदी की पृष्ठभूमि में मुझे उम्मीद है कि ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए हम सब मिलकर आगे आएंगे।  कांग्रेसी रो खन्ना ने कहा कि हमें इस निरर्थक हिंसा को खत्म करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News