भारत ने बांग्लादेश में चीन को चौंकाया, मोंगला बंदरगाह के टर्मिनल के संचालन का जीता अधिकार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 04:48 PM (IST)

International News: चीन पर एक बड़ी रणनीतिक जीत में, भारत ने हिंद महासागर में बांग्लादेश के मोंगला बंदरगाह के एक टर्मिनल के संचालन के अधिकार हासिल कर लिए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे विदेशी बंदरगाहों पर अर्ध-नियंत्रण हासिल करने की भारत की समुद्री दौड़ को बढ़ावा मिलेगा, खासकर उसके पड़ोस में जहां चीन अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। सौदे का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है। ईरान में चाबहार और म्यांमार में सित्तवे के बाद पिछले वर्षों में विदेशी बंदरगाहों को चलाने के लिए यह भारत की तीसरी सफल बोली है।
PunjabKesari
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मोंगला बंदरगाह पर टर्मिनल का प्रबंधन इंडियन पोर्ट ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) द्वारा किया जाएगा। चीन की समुद्री रेशम मार्ग पहल के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र महत्वपूर्ण है। पाकिस्तान में ग्वादर से लेकर पूर्वी अफ्रीका में जिबूती तक, चीन ने बंदरगाहों में पर्याप्त निवेश किया है, एक ऐसा क्षेत्र जहां भारत अभी भी कमज़ोर बना हुआ है।
PunjabKesari
उदाहरण के लिए, कंटेनर यातायात के आधार पर दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से कोई भी भारतीय बंदरगाह शामिल नहीं है। दूसरी ओर, चीन के छह बंदरगाह इस सूची में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News