कश्मीर मुद्दे पर US की मध्यस्थता का पाक ने किया स्वागत, भारत का इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 02:13 PM (IST)

वॉशिंगटन/इस्लामाबाद: कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच चली आ रही तनातनी को रोकने के लिए अमरीका की मध्यस्थता की कोशिश को भारत ने जहां अस्वीकार कर दिया है, वहीं इस्लामाबाद ने इसका स्वागत किया है।


बता दें कि अमरीका ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर पर अपनी तटस्थ नीति में परिवर्तन के संकेत देते हुए इस मसले पर दोनों पड़ोसी देशों के बीच मध्यस्थता करने के संकेत दिए थे। अमरीका ने कहा था कि वह भारत तथा पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के प्रयासों में अपनी ‘जगह बनाने की कोशिश’ करेगा और वह ‘कुछ घटित होने’ का इंतजार नहीं करेगा। हालांकि भारत ने अमरीका के इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया है। 


वाशिंगटन में पाकिस्तान के दूत एजाज अहमद चौधरी ने संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली की सोमवार की टिप्पणियों को सकारात्मक बताया जिसमें उन्होंने कहा था कि अमरीका भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के प्रयासों में अपना ‘‘स्थान बनाने’’ की कोशिश करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने मंगलवार को कहा था, 'भारत पाकिस्तान से तभी द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेगा जब इस क्षेत्र में आतंकवाद मुक्त और हिंसा रहित माहौल हो।' बता दें कि भारत जम्मू-कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा मानता है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की भागीदारी का पुरजोर विरोध करता रहा है। 


ऊधर वॉशिंगटन में पाकिस्तान के दूत एजाज अहमद चौधरी ने 'द डॉन' से अमरीका के प्रस्ताव पर कहा, 'दक्षिण एशिया में शांति और स्थायित्व के लिए अमरीका की किसी भी सकारात्मक भूमिका का क्षेत्र पर अच्छा असर पड़ेगा।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस तरह के प्रयासों में रुचि रखता है क्योंकि इस्लामाबाद भी भारत के साथ अच्छे रिश्ता रखना चाहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News