भारत-इस्राइल की मिसाइल ''BARACK 8'' का पहला टेस्ट कामयाब

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 10:06 AM (IST)

यरूशलम:इस्राइली सेना ने भारत के साथ संयुक्त रूप से विकसित सतह से हवा में मार करने वाली एक आधुनिक मिसाइल का पहली बार एक पोत से सफल परीक्षण किया है जिसे गैस क्षेत्रों जैसे महत्वपूर्ण अपतटीय प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा । इस्राइली सेना के सूत्रों ने कहा, ‘‘कल अपनी तरह के पहले अभियान में एक इस्राइली नौसैन्य जहाज से दागी गई बराक-8 मिसाइल ने दुश्मन लक्ष्य पर सफलतापूर्वक निशाना साधा और 100 प्रतिशत सफलता दर्ज की गई ।’’

बराक-8 का किसी पोत से पहली बार परीक्षण किया गया और इसने दुश्मन लक्ष्य के रूप में दिए गए एक छोटे ड्रोन पर निशाना साधा । यह करीब दो साल में परिचालन में आ जानी चाहिए । उन्होंने कहा, ‘‘प्रणाली का अगला परीक्षण इस साल दिसंबर में भारतीय नौसेना के पोत से किए जाने की संभावना है ।’’ परीक्षण के लिए भारतीय पोत आईएनएस कोलकाता का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है क्योंकि पोत पर लॉंचर और मिसाइलों का पता लगाने के लिए रडार पहले ही तैनात किए जा चुके हैं ।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीआे), इस्राइल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई), इस्राइल्स एडमिनिस्ट्रिेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल और अन्य कंपनियों द्वारा इस मिसाइल का संयुक्त रूप से विकास किया जा रहा है । भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) को मिसाइल उत्पादन का काम सौंपा जाएगा । शुरूआती 32 मिसाइल आईएनएस कोलकाता पर तैनात की जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News