शेख हसीना ने राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात, द्विपक्षीय सहयोग पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 10:31 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को ढाका में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने आपसी हित एवं द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की। राष्ट्रपति कोविंद तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे और इस दौरान उन्होंने अपने समकक्ष एम अब्दुल हामिद से भी मुलाकात की। वह 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश को मिली आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह में भी शामिल होंगे। 

राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ‘‘बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के आपसी हित और द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की।'' 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों देशों ने बहुआयामी और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने 1971 के मुक्ति संग्राम की भावना को भी याद किया और 6 दिसंबर को मैत्री दिवस के संयुक्त उत्सव पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में बताया कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमीन ने भी यहां राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की और "उन्हें द्विपक्षीय सहयोग और भविष्य की संयुक्त परियोजनाओं में शानदार प्रगति से अवगत कराया, जिसमें संपर्क क्षेत्र में प्रगति भी शामिल है।” 

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘विदेश मंत्री डॉ. मोमीन ने भारत के माननीय राष्ट्रपति से मुलाकात की और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। गणमान्य व्यक्तियों ने दोनों देशों के बीच मौजूदा मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा दोहराई।'' 

राष्ट्रपति कोविंद के साथ प्रधानमंत्री हसीना की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए, विदेश मंत्री मोमीन ने कहा कि उन्होंने भारतीय नेता से कहा कि दोनों देशों ने अब तक कई लंबित द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझा लिया है और शेष मुद्दे भी चर्चा के माध्यम से सुलझाए जाने की उम्मीद है। हसीना ने कहा कि ढाका-नई दिल्ली के सहयोग से क्षेत्र में शांति सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र में शांति कायम है क्योंकि दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं।"

प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान मोमीन के साथ मौजूद रहे कनिष्ठ विदेश मंत्री शहरयार आलम ने कहा कि कोविंद अपने साथ प्रधानमंत्री हसीना के लिए विशेष रूप से बनी मिठाइयां और केक लाए थे और उनसे उन्हें चखने का अनुरोध किया था।

इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद का बुधवार को ढाका पहुंचने पर शानदार स्वागत किया गया। कोविंद के आगमन पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद और बेटी स्वाति कोविंद सहित एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ एअर इंडिया वन की विशेष उड़ान से ढाका पहुंचे। बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम. अब्दुल हामिद ने अपनी पत्नी राशिदा खानम के साथ ढाका के हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोविंद की अगवानी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News