पाकिस्तान में अघोषित मार्शल लॉ ! इमरान और उनकी पत्नी बुशरा के देश छोड़कर जाने पर रोक

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 05:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।  इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के देश छोड़कर बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है।   इमरान के साथ उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के 80 सदस्यों को नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है। इस बीच इमरान खान ने कई प्रांतों में आर्टिकल 245 लगाए जाने के सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए इसे अघोषित मार्शल लॉ बताया है। पाकिस्तान के संविधान के आर्टिकल 245 के तहत देश की रक्षा करने के लिए सेना को तैनात कर दिया जाता है।

 

सरकार के पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद में आर्टिकल 245 लगाए जाने के सरकार के फैसले के खिलाफ इमरान ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इमरान ने याचिका में कहा है कि सेना एक्ट 1952 के तहत नागरिकों की गिरफ्तारी, जांच और उन पर मुकदमेबाजी असंवैधानिक और अवैध है। उन्होंने कहा कि PTI के सदस्यों पर पार्टी छोड़ने का दबाव बनाना संविधान के आर्टिकल 17 के तहत असंवैधानिक है। इसके साथ ही उन्होंने देश में नौ मई को हुई हिंसा की जांच करने के लिए आयोग गठित करने की भी मांग की है। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक, याचिका में इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पीएमएन-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान और अन्य पर आरोप लगाए हैं। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का कहना है कि 9 मई को  पाकिस्तान की पहचान पर हमला किया गया और दुश्मनों को जश्न मनाने का मौका  मिला।उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि मैं 9 मई की घटना को सिर्फ हिंसक होते प्रदर्शन के तौर पर नहीं देखता। जिन लोगों ने इन हमलों की रूपरेखा तैयार की थी, वे असल गुनहगार हैं.शरीफ ने कहा कि हमें ऐसे लोगों की पहचान करनी होगी जो पाकिस्तान को बर्बाद करना चाहते हैं।

 

 बता दें कि पाकिस्तान में नौ मई को हुई हिंसा के बाद इमरान की पार्टी PTIके लगभग दो दर्जन नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है> इस्तीफा देने वाले नेताओं में डॉक्टर शिरीन मजारी, फैयाजुल हसन चौहान, मलिक अमीन असलम, महमूद मौलवी, आमिर कयानी, जय प्रकाश, आफताब सिद्दीकी और संजय गंगवानी ने नाम शामिल हैं. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में सरदार तनवीर इलियास, बिलाल गफ्फार, करीम गबोल, मलिक जवाद , बलूचिस्तान के खनिज मंत्री मुबीन खिलजी, मेजर ताहिर सादिक और बेटी इमान ताहिर, मलिक अमीन असलम, सैयद जुल्फिकार अली शाह भी इस्तीफा दे चुके हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News