पाकिस्तान की कंगाली पर छलका PM शाहबाज का दर्द, बोले- IMF की बेरहम शर्तें मानने के अलावा कोई चारा नहीं

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 03:18 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की कंगाली पर PM शाहबाज शरीफ का दर्द अब दुनिया के सामने छलकने लगा है। प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने माना है कि इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने 1.2 अरब डॉलर के कर्ज की तीसरी किश्त देने के लिए बेहद सख्त शर्तें रखी हैं। शरीफ ने कहा- IMF ने जो शर्तें रखी हैं वो हमारी सोच से भी ज्यादा सख्त और खतरनाक हैं, लेकिन क्या करें  हमारे पास कोई और चारा  नहीं है।

 

शरीफ ने एक टीवी चैनल पर कहा-  हमारी इकोनॉमी के जो हालात हैं, वो  कल्पना से परे हैं। IMF ने कर्ज के लिए बेहद बेरहम शर्तें रखी हैं, लेकिन हमारे पास इन्हें मानने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है।' शरीफ के इस बयान की टाइमिंग अहम है। 31 जनवरी को IMF की टीम इस्लामाबाद पहुंची और 9 फरवरी तक वहां रहेगी। कर्ज की किश्त जारी करने से पहले IMF कई शर्तें मनवाना चाहता है।

 

 बता दें कि फॉरेक्स रिजर्व (विदेशी मुद्रा भंडार) सिर्फ 3.1 अरब डॉलर बचा है। इसमें से 3 अरब डॉलर सऊदी अरब और UAE के हैं। ये गारंटी डिपॉजिट हैं, यानी इन्हें खर्च नहीं किया जा सकता। पाक में महंगाई दर गुरुवार को 27.8% हो गई। सितंबर 2022 में विदेशी कर्ज 130.2 अरब डॉलर था। इसके बाद डेटा जारी नहीं किया गया। डॉलर के मुकाबले रुपया (पाकिस्तानी करंसी) 274 का हो चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News