अफगानिस्तान में अभी भी लोकप्रिय अवैध कारोबार, तालिबान ने बामियान में मिली कलाकृतियां की जब्त

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 03:48 PM (IST)

काबुल: तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान में अवैध व्यवसाय लोकप्रिय हैं। इसकी ताजा मिसाल है कि  वास्तविक अधिकारियों ने बामियान प्रांत में मिली कलाकृतियों को जब्त करने का आदेश दिया है।  खामा प्रेस ने बुधवार को बताया। हालांकि तालिबान नेताओं ने लगातार इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने इन बेशकीमती प्राचीन वस्तुओं का निर्यात बंद कर दिया है, फिर भी लाभदायक गुप्त व्यापार अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र में अभी भी लोकप्रिय है। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांतीय सूचना और संस्कृति निदेशालय के एक बयान के अनुसार  अफगानिस्तान के मध्य बामियान प्रांत में अधिकारियों द्वारा कम से कम 12 प्राचीन कलाकृतियां पाई गई हैं।

 

अफगान समाचार एजेंसी ने कहा कि विदेशी नागरिकों की तलाश के दौरान बामियान की ध्वस्त बुद्ध प्रतिमाओं के आसपास की कलाकृतियों और धूल को कथित तौर पर बामियान हवाई अड्डे पर जब्त कर लिया गया था। बामियान सूचना और संस्कृति निदेशालय के संस्कृति और कला प्रमुख रहमतुल्ला रहमानी ने कहा कि तालिबान के नेतृत्व वाले सूचना और संस्कृति मंत्रालय के आदेश के आधार पर कलाकृतियों और प्राचीन वस्तुओं को जब्त कर लिया गया है।

 

चूंकि अगस्त 2021 में अमेरिका के देश से बाहर निकलने के बाद तालिबान ने फिर से सत्ता हासिल की, अफगानिस्तान के नागरिक देश के बुनियादी कानून और व्यवस्था के रूप में दयनीय जीवन जी रहे हैं। तालिबान के अधिकारियों के अनुसार, मिली वस्तुओं में से 8 मिट्टी के बर्तन, कीमती पत्थर और नक्काशीदार लोहे की प्लेट जैसी प्राचीन कलाकृतियाँ हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News