अगर आप भी ब्रिटेन में करना चाहते हैं पढ़ाई तो इससे पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं पड़ेगा पछताना

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2024 - 06:27 AM (IST)

लंदनः ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में इस महीने से पढ़ाई शुरू करने वाले भारतीय सहित अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी अब अपने परिवार के सदस्यों को ब्रिटेन नहीं ला पाएंगे। सोमवार से प्रभावी ब्रिटेन वीजा मानदंडों के तहत सरकार द्वारा वित्त पोषित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों और स्नातकोत्तर अनुसंधान पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी पर यह नियम लागू होगा। 

इस फैसले से 140,000 कम लोग ब्रिटेन आएंगे
ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने कहा कि वीजा नियमों में किए गए इन बदलावों का उद्देश्य छात्र वीजा का उपयोग कर ब्रिटेन में काम करने के लिए आने वाले लोगों पर लगाम लगाना है और ऐसा अनुमान है कि इस फैसले से 140,000 कम लोग ब्रिटेन आएंगे। इस नियम की घोषणा पिछले साल मई में पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने की थी। 

ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली ने आश्रितों को लाने वाले विदेशी विद्यार्थियों के इस चलन को 'अनुचित प्रथा' करार दिया था, जिसके बाद इन सख्त नियमों को कटौती के रूप में देखा जा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2019 के बाद से विदेशी विद्यार्थियों द्वारा आश्रितों को लाने की दर में 930 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। 

क्लेवरली ने एक बयान में कहा, ''यह सरकार दूसरे देशों से यहां आने वाले लोगों की संख्या में कटौती कर ब्रिटिश जनता से किए गए वादों को पूरा कर रही है। हमने तेजी से संख्या में कमी लाने, हमारी सीमाओं को नियंत्रित करने और लोगों को हमारी आव्रजन प्रणाली में हेरफेर करने से रोकने के लिए एक कठोर योजना बनाई है, जो इस समूचे साल में लागू की जाएगी।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News