अमेरिका में 'हेलेन' के कहर से 100 लोगों की मौत, महाशक्ति देश में 17 लाख लोग अंधेरे में

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 12:03 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका (US) में 26 सितंबर को आए विनाशकारी तूफान हेलेना (Hurricane Helene) ने दक्षिणपूर्व और मध्यपश्चिमी राज्यों में भारी तबाही मचाई है। यहां  'हेलेन'  तूफान अब तक  100 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है जबकि लगभग 17 लाख लोग अब भी बिजली के बिना जीवन गुजार रहे हैं। तूफान की वजह से न सिर्फ बिजली आपूर्ति (Power suply) ठप हो गई है, बल्कि कई जगहों पर साफ पानी की भी कमी हो गई है, जिससे प्रभावित लोगों को गंभीर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।तूफान की प्रचंड हवाओं और मूसलधार बारिश ने बिजली के खंभों को उखाड़ दिया और पेड़ गिराकर सप्लाई लाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

 

इसके अलावा, तूफानी लहरों और तेज हवाओं से कई इलाकों में यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया है, जिससे बिजली कर्मचारियों का प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है।तूफान से कुल मिलाकर लगभग 55 लाख ग्राहक प्रभावित हुए हैं। तूफान की चपेट में आकर 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग घायल हुए हैं। तूफान की वजह से घरों और अन्य संपत्तियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। कुछ इलाकों में तूफानी हवाओं के कारण पेड़ और खंभे गिर गए, जिससे बिजली बहाल करने में और कठिनाइयां आ रही हैं।तूफान के कारण प्रभावित इलाकों में पानी की आपूर्ति भी बाधित है। कई घरों तक पीने का साफ पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे हालात और ज्यादा बिगड़ गए हैं। 


बिजली कंपनियां, खासकर ड्यूक एनर्जी, बिजली बहाली के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही हैं। कंपनी ने अब तक दक्षिण कैरोलिना में 1,35,000 से अधिक ग्राहकों की बिजली सप्लाई बहाल कर दी है। हालांकि, अब भी दक्षिण कैरोलिना के 3,95,000 और उत्तर कैरोलिना के 2,66,000 से अधिक ग्राहक बिना बिजली के हैं। कंपनी ने कहा कि शुक्रवार रात तक अधिकांश प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति फिर से शुरू हो जाएगी।बिजली की कमी के कारण पीने के पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है, जिससे लाखों लोग साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। राज्य और स्थानीय अधिकारियों ने राहत कार्य शुरू कर दिए हैं, लेकिन व्यापक स्तर पर नुकसान होने के कारण स्थिति सामान्य होने में अभी कुछ समय लग सकता है।

 

पावर आउटरेज डेटा के अनुसार:

  • दक्षिण कैरोलिना: 6,24,000 लोग अब भी बिजली के बिना हैं।
  • जॉर्जिया: 4,67,000 लोग प्रभावित।
  • उत्तर कैरोलिना: 4,55,000 लोग अंधेरे में।
  • फ्लोरिडा: 74,000 लोग बिजली के बिना।
  • वर्जीनिया: 67,000 लोग प्रभावित।
  • वेस्ट वर्जीनिया: 18,000 लोग अब भी बिजली सप्लाई का इंतजार कर रहे हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News