हांगकांग हिंसा कट्टरपंथी अलगाववादियों की साजिश:चीन

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2016 - 01:26 PM (IST)

हांगकांग:चीन ने एक सप्ताह पहले हांगकांग में भड़के दंगों के लिए कट्टरपंथी अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराया है। चीन के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि हांगकांग में एक सप्ताह पहले भड़की हिंसा कट्टरपंथी अलगाववादियों की करतूत है। उन्होंने बताया कि एशियन वित्तीय केन्द्र में 2014 में हुए लोकतंत्र समर्थक विरोध-प्रदर्शनों के बाद से हांगकांग में भड़की यह सबसे बड़ी हिंसा थी । उन्होंने बताया कि शहर के मोंग कोक में हिंसा के मामले में 60 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है ।

इन लोगों ने पुलिस पर ईंटें फेंकी और कचरे के डिब्बों में आग लगाकर प्रदर्शन किया । गुरुवार को 37 लोगों के खिलाफ आरोप लगाए गए ।जानकारी के मुताबिक हांगकांग में बीजिंग के मुख्य संपर्क कार्यालय के प्रमुख झांग शियाओमिंग के हवाले से बताया कि अधिकारियों ने जब नववर्ष समारोह के लिए लगे अवैध स्टॉलों को हटाने की कोशिश की तो वहां हिंसा भड़क गई । हिंसा भड़काने के पीछे कट्टरपंथी अलगावादियों का हाथ था ।

उन्होंने कहा कि सरकार महज कुछ अलगाववादियों को हांगकांग की कानून-व्यवस्था भंग नहीं करने देगी । पुलिस ने हिंसा के दौरान चेतावनी के रूप में हवा में दो बार गोलियां चलाई । इस झड़प में 130 से अधिक लोग घायल हो गए । चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस हिंसा की साजिश स्थानीय कट्टरपंथी अलगाववादी संगठन ने रची थी । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News