आेलांद ने जताई आशंका, कुछ लोग जलवायु सम्मेलन में डाल सकते हैं बाधा

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 12:27 PM (IST)

वैलेता:फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा आेलांद ने सभी देशों से सोमवार से शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते का समर्थन करने का आह्वान किया और आशंका जताई कि कुछ देश इस प्रक्रिया में बाधा पहुंचा सकते हैं । माल्टा में राष्ट्रमंडल सम्मेलन के दौरान 53 देशों के संगठन को संबोधित करते हुए आेलांद ने कहा कि इस ‘‘महत्वकांक्षी’’ समझौते पर पहुंचना मानव जाति का कर्तव्य है ताकि जलवायु परिवर्तन को काबू में किया जा सके ।

उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि कई भिन्न मत वाले इस स्वप्न को साकार नहीं होने देंगे । यह वार्ता 195 देशों वाले ‘यूएन फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज’ (यूएनएफसीसीसी) के बैनर तले हो रही है जिसमें सर्वसम्मति से किसी नतीजे को स्वीकार किया जाता है । आेलांद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘मेरी आशंका है कि हमें एक सम्पूर्ण समझौते पर पहुंचना होगा।’’  

उन्होंने कहा, ‘‘एेसे कुछ ही देश हैं जो इस प्रक्रिया में बाधक हैं, इनकी गारंटी नहीं है क्योंकि उनका अभी भी मानना है कि कुछ बाध्यताएं उनके विकास में बाधक बनेंगी।’’ फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर आेलांद 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन की मेजबानी करेंगे । उन्हें संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून की आेर से राष्ट्रमंडल वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News