इजराइल की बड़ी सफलता, हवाई हमले में मार गिराया हिज्बुल्ला का शीर्ष कमांडर इब्राहिम कोबेसी, 10 हजार रॉकेट किए बर्बाद

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 11:21 AM (IST)

International Desk:  हिज्बुल्ला (Hezbollah) ने मंगलवार को अपने एक शीर्ष कमांडर इब्राहिम कोबेसी (Ibrahim Mohammad Kobeiss) की मौत की पुष्टि की, जो दक्षिणी बेरूत उपनगर में इजराइली हमले (Israeli Attack) में मारा गया। हमले में छह मंजिला इमारत की तीन मंजिलों को निशाना बनाया गया था। एक सप्ताह से भी कम समय में बेरूत(Beirut) पर यह इजराइल का तीसरा हमला था। इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच जारी संघर्ष के तेज होने के बीच कोबेसी आतंकवादी संगठन का पहला सदस्य है जिसे मौजूदा संघर्ष के दौरान मृत घोषित किया गया है। इजराइल ने कहा कि कोबेसी हिज्बुल्ला का शीर्ष कमांडर था, जो संगठन की रॉकेट और मिसाइल इकाई का जिम्मा संभालता था।

PunjabKesari

इजराइली सैन्य अधिकारियों ने कहा कि कोबेसी इजराइल की ओर निशाना बनाकर रॉकेट और मिसाइल दागे जाने के लिए जिम्मेदार था और उसने वर्ष 2000 के हमले की साजिश रची थी जिसमें तीन इजराइली सैनिकों का अपहरण कर लिया गया था और उनकी हत्या कर दी गई थी।  इससे पहले इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने सोमवार को हिजबुल्लाह के 1600 ठिकानों को निशाना बनाते हुए लेबनान में एयर स्ट्राइक की थी। इनमें 10 हजार रॉकेट बर्बाद करने का दावा किया गया।

PunjabKesari

 लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस हमले में अब तक 558 लोगों की मौत हुई है। इनमें 94 महिलाएं और 50 बच्चे हैं। 1,835 लोग घायल भी हुए हैं। अलजजीरा के मुताबिक, 2006 में इजराइल-लेबनान जंग के बाद लेबनान पर हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। 2006 में महीने भर चली लड़ाई में लेबनान के 1000 लोग मारे गए थे। फिलहाल लेबनान में बुधवार, 25 सितंबर तक के लिए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News