OMG! इंजीनियर्स ने कर दिया कमाल...यहां 19 मंजिला बिल्डिंग के बीच से गुजरती है ट्रेन

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 12:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विज्ञान और इंसान ने इतनी तरक्की कर ली है कि इंजीनियरिंग के जरिए ऐसे-ऐसे नमूने तैयार किए हैं, जिन्हें देखकर आंखों को यकीन ही नहीं होता। आपने अब तक कभी भी ट्रेन को घर के सामने की सड़क पर चलते हुए नहीं देखा होगा। यहां तक कि रेल की पटरियों को रिहायशी इलाकों से थोड़ी दूरी पर बनाया जाता है लेकिन एक ट्रेन ऐसी भी बनाई जा चुकी है, जो 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग के बीच से रोजाना गुजरती है।

 

चीन में चलने वाली एक ट्रेन रिहायशी बिल्डिंग के अंदर से होकर गुजरती है। यह कोई आज नहीं बनाई गई है, बल्कि सालों से ट्रेन का यूं ही आना-जाना चल रहा है और इससे लोगों को कोई भी परेशानी नहीं होती है। दक्षिण पूर्वी चीन के माऊंटेन सिटी चंक्विंग में करोड़ों की आबादी है। इस शहर में ज्यादातर ऊंची बिल्डिंगें हैं क्योंकि यहां जगह की कमी है। यहां जब रेलवे ट्रैक बनना शुरू हुआ, तो रास्ते में 19 मंजिलों की एक बिल्डिंग आ गई, जहां बहुत से लोग रहते हैं। शायद हमारे यहां यह दिक्कत होती तो बिल्डिंग ही हटा दी जाती लेकिन चीन के इंजीनियर्स ने कमाल कर दिया।

 

उन्होंने बिल्डिंग के छठे और आठवें फ्लोर को चीरता हुआ ट्रैक बनाया। ट्रेन और ट्रैक की यह खूबी पूरी दुनिया में मशहूर हो गई। फ्लोर्स को इस तरह काटा गया कि ट्रेन के गुजरने से किसी को कोई परेशानी नहीं होती, जबकि इस बिल्डिंग के लोगों के लिए अपना स्टेशन भी है, जहां से वे सीधा ट्रेन तक पहुंच जाते हैं। साइलैंसिंग तकनीक के इस्तेमाल से इसका शोर कम कर दिया गया है। ये किसी वॉशिंग या डिशवॉशिंग मशीन जितना ही शोर करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News