वीडियो: ब्राज़ील की ''सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा'' के कारण हवाईअड्डा बंद, सड़कें हुई जलमग्न

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 02:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  ब्राज़ील के रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण अभूतपूर्व तबाही हुई है। सड़कों और राजमार्गों पर पानी भर जाने के कारण दक्षिणी राज्य देश के बाकी हिस्सों से लगभग कट गया है, जबकि पोर्टो एलेग्रे में मुख्य हवाई अड्डा भी बाढ़ के कारण बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि यह राज्य में आई "सबसे खराब प्राकृतिक आपदा" थी।

पिछले सप्ताह शुरू हुई बाढ़ के कारण गुरुवार तक कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि 163,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़कर अन्यत्र शरण लेनी पड़ी। 270 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। उरुग्वे और वेनेजुएला की सीमा से लगे राज्य के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि 128 लोग लापता हैं और बढ़ते बाढ़ के पानी के परिणामस्वरूप पोर्टो एलेग्रे के दक्षिण में पाटोस लैगून के करीब रहने वाले लोगों से तुरंत अपने घर छोड़ने का आग्रह किया।

पिछले महीने से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं, जिसके परिणामस्वरूप विनाशकारी बाढ़ आई है, जिससे राज्य के लगभग 1.4 मिलियन निवासी प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, राज्य की राजधानी पोर्टो एलेग्रे में लगभग 80 प्रतिशत आबादी के पास बहते पानी तक पहुंच नहीं है, क्योंकि शहर के 6 जल उपचार संयंत्रों में से पांच ने काम करना बंद कर दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News