सीजफायर खत्म होने के बाद इजरायल की भीषण बमबारी, गाजा में 100 से अधिक लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2023 - 06:02 AM (IST)

यरुशलेम/ट्यूनिसः गाजा पट्टी पर शुक्रवार को इजराइली हमलों में मरने वालों की संख्या 109 से अधिक हो गई है तथा बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। गाजा पट्टी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इससे पहले दिन में इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में हमास आंदोलन के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है। उसने कहा कि उसने इजराइली क्षेत्र पर गोलीबारी करके मानवीय विराम का उल्लंघन किया है। 
PunjabKesari
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘आज सुबह संघर्ष विराम खत्म होने के बाद से इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।'' मंत्रालय ने एक बयान में कहा,‘‘संघर्ष विराम की समाप्ति के तीन घंटे के भीतर इजराइली कब्जे के नरसंहार के पीड़ितों की संख्या बढ़कर 32 हो गई। इनमें कई लोगों को अलग-अलग स्तर की चोटें लगीं। मृत और घायल लोगों में अधिकांश महिलायें और बच्चे शामिल हैं। 
PunjabKesari
इससे पहले दिन में, इजरायल रक्षा बलों ने कहा कि हमास ने मानवीय विराम तोड़ दिया, जिससे इज़राइल को युद्ध फिर से शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुरुवार देर रात रिपोटर् दी कि दोनों पक्ष अस्थायी मानवीय विराम को आठवें दिन तक बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। इसकी हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। नवीनतम संघर्षविराम आज स्थानीय समयानुसार सुबह 07:00 बजे समाप्त हो गया। इजराइल और हमास के बीच एक सप्ताह के संघर्ष विराम की अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद शुक्रवार को इजराइली लड़ाकू विमानों ने गाजा को फिर से निशाना बनाते हुए पूरी ताकत के साथ हमला शुरू शुरू किया। 
PunjabKesari
इजराइल के हवाई हमलों दक्षिण गाजा पर हमला किया, जिसमें खान यूनिस शहर के पूर्व में अबासन समुदाय रहते हैं। इजरायल के एक अन्य हवाई हमले ने गाजा शहर के उत्तर-पश्चिम में एक घर को निशाना बनाया। दक्षिण गाजा पट्टी में लगातार विस्फोटों की आवाज सुनाई दी गई और क्षेत्र से काला धुएं का गुब्बार निकलता दिखाई दिया। इज़रायल में भी गाजा से सटे तीन इलाकों में सायरन की आवाज सुनी गयी और रॉकेट हमले की चेतावनी दी गई। इलाके के लोगों को चेतावनी दी गई कि कि हमास ने भी अपने हमले फिर से शुरू कर दिए हैं। 
PunjabKesari
इजराइली सेना की नए सिरे से हमलों की घोषणा और एक सप्ताह से अस्थायी संघर्ष विराम आज सुबह सात बजे समाप्त होने के केवल आधे घंटे के बाद इजराइल ने गाजा पर हमले शुरू कर दिए। दोनों पक्षों की ओर से 24 नवंबर को संघर्ष विराम की अवधि शुरू हुई थी और आज सुबह सात बजे यह अवधि समाप्त हो गई थी। गाजा की 23 लाख की अधिकांश आबादी अब दक्षिण गाजा में फंस गई है और वहां से निकलने के लिए रास्ते तलाश रहे हैं।
PunjabKesari
इससे पहले इजराइल की सेना ने अपने शुरुआती बमबारी के दौरान हजारों लोगों को उत्तरी गाजा को खाली करने का निर्देश दिए थे। इजराइल और गाजा के बीच सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से अबतक 16,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इजराइल की ओर से जवाबी कार्रवाई में छह हजार से अधिक बच्चों सहित कम से कम 15,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News