राष्ट्रपति बनने से पहले ट्रंप ने हमास को दी धमकी, मिला करारा जवाब- "इजरायल को 'अशुभ विनाश' से बचाओ"

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 11:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजरायल-हमास युद्ध के बीच राष्ट्रपति बनने से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने हमास को  धमकियां देना शुरू कर दी हैं। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप ने कहा है कि हमास अगर उनके राष्ट्रपति बनने से पहले बंधकों को नहीं लौटाता तो उसे बड़ी कीमत चुकानी होगी। गुरुवार को रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने  फिलिस्तीनी संगठन हमास को धमकाते हुए कहा कि अगर उनके राष्ट्रपति बनने से पहले बंधकों को नहीं छोड़ा तो उसे बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी । इस बीच फिलिस्तीनी हमास आंदोलन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूजवीक के साथ साझा की टिप्पणियों में  ट्रंप को कुछ अनचाही सलाह दी है, क्योंकि रिपब्लिकन उम्मीदवार व्हाइट हाउस में अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी से अलग होने की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

ट्रंप ने गुरुवार को रिपब्लिक नेशनल कन्वेंशन में अपनी पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने के बाद दिए अपने 90 मिनट के भाषण में गाजा में चल रहे युद्ध का जिक्र किया और कभी भी हमास का सीधे तौर पर जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने अनुमानित आठ अमेरिकी बंधकों के भाग्य के बारे में "पूरी दुनिया को" एक अशुभ चेतावनी जारी की, जिनके बारे में माना जाता है कि वे फिलिस्तीनी मिलिशिया द्वारा पकड़े गए हैं। ट्रंप ने कहा ,"हम अपने बंधकों को वापस चाहते हैं, और बेहतर होगा कि वे मेरे पदभार ग्रहण करने से पहले वापस आ जाएं, अन्यथा आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।"

PunjabKesari

टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए हमास के प्रवक्ता बासेम नईम ने  एक बयान में कहा कि "ऐसे बयान सुनकर दुख हुआ, क्योंकि इससे पता चलता है कि यहां संघर्ष के प्रति अमेरिकी नीतियां गैर-पक्षपाती मुद्दा है और चाहे चुनाव में कोई भी जीत जाए, इजरायल के प्रति अमेरिका का अंधा और शर्मनाक समर्थन जारी रहेगा।" 7 अक्तूबर को हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया था, उसमें अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे।ट्रंप ने कहा, 'हम अपने बंधकों को वापस चाहते हैं. अच्छा होगा कि मेरे राष्ट्रपति बनने से पहले उन्हें छोड़ दिया जाए' ट्रंप की इस बात पर उनके समर्थक भी अपना समर्थन जताते नजर आए। वो 'उन्हें (बंधकों) वापस लाओ' के नारे लगा  रहे  थे।

PunjabKesari

हमास ने  ट्रंप के एक समर्थक रोनेन न्यूट्रा के अमेरिकी-इजराइली बेटे उमर को भी  बंधक बनाया है। पार्टी   सम्मेलन में  रोनेन ने कहा कि  ट्रंप ने इस संबंध में उनसे बात की है। उन्होंने बताया, 'हमले में जब उमर को बंधक बना लिया गया, ट्रंप ने उसे बात की थी।  हम जानते हैं कि वो अमेरिकी बंधकों के साथ हैं।' बता दें कि  इजरायल-फिलिस्तीन में दशकों से तनाव चला आ रहा है। पिछले साल 7 अक्तूबर 2023 को हमास ने इजरायल के दक्षिणी हिस्से पर हमला कर दिया था जिसमें 1,200 इजराइली नागरिकों की जान चली गई थी और हमास लड़ाकों ने 251 लोगों को बंधक बना लिया था जिसमें कई अमेरिकी भी शामिल थे। बंधकों में कुछ को छुड़ाया गया है लेकिन अब भी सैकड़ों बंधक हमास के कब्जे में हैं। जवाब में इजरायल ने हमास के नियंत्रण वाले गाजा शहर पर हमले शुरू कर दिए थे जो अब तक जारी हैं।इस लड़ाई में कम से कम 38,848 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 89,459 लोग घायल हुए हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News