गूगल का चीन को बड़ा झटका- प्ले स्टोर से हटाया चीनी शॉपिंग ऐप

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 03:21 PM (IST)

हांगकांग: गूगल (Google) ने चीन को झटका देते हुए उसके शॉपिंग ऐप पिंडुओडुओ को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है, क्योंकि ऐप के अन्य स्रोतों से मालवेयर का पता चला था। गूगल ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने गूगल प्ले स्टोर पर पिंडुओडुओ ऐप को ‘‘सुरक्षा चिंताओं'' से बाहर कर दिया और वह इस मामले की जांच कर रहा है। मुख्य रूप से यह ऐप चीन में काम करता है। टिकटॉक समेत चीन के नियंत्रण वाले कई ऐप को लेकर पहले से अमेरिका-चीन के बीच तनाव है। कई अमेरिकी सांसदों ने टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था।

 

उनका आरोप है कि इस तरह के ऐप का इस्तेमाल अमेरिकी उपयोगकर्ताओं की जासूसी के लिए किया जा सकता है। पिंडुओडुओ चीन में एक लोकप्रिय ई-कॉमर्स ऐप है, जो अक्सर छूट प्रदान करता है, यदि उपयोगकर्ता किसी सामग्री को खरीदने के लिए टीम बनाते हैं। गूगल ने मंगलवार को उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी कि पिंडुओडुओ ऐप को उसके प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें। गूगल ने अपने बयान में कहा, ‘‘इस तरह के चिह्नित दुर्भावनापूर्ण ऐप के इंस्टॉलेशन प्रयासों को रोकने के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट की सेटिंग निर्धारित की गई है।''

 

 बयान में कहा गया, ‘‘जिन उपयोगकर्ताओं के पास उनके डिवाइस पर डाउनलोड किए गए ऐप के संस्करण हैं, उन्हें आगाह किया जाता है और ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है।'' यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ऐपल उपयोगकर्ताओं के लिए पिंडुओडुओ ऐप को लेकर समान सुरक्षा चिंताएं हैं, और यह ऐप अभी भी ऐपल के आईओएस स्टोर से मंगलवार को डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध था। पिंडुओडुओ का संचालन करने वाली पीडीडी होल्डिंग इंक ने मामले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। कंपनी में हांगकांग के कारोबार वाले शेयर में मंगलवार को 14.2 फीसदी की गिरावट आई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News