Report: चीन की एक गलती पूरी दुनिया के लिए होगी विनाशकारी, धराशायी हो जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 01:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के ताइवान पर हमला करने से दुनिया को भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस संघर्ष में प्रमुख शक्तियों के शामिल होने की बहुत अधिक संभावना है, जिससे वैश्विक व्यापार बाधित होगा और दुनिया को अपने सकल घरेलू उत्पाद का 10 प्रतिशत नुकसान होगा। ताइवान जलडमरूमध्य वैश्विक कार्गो परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 50 प्रतिशत से अधिक मालवाहक जहाज इस क्षेत्र से होकर गुजरते हैं। इंडो-पैसिफिक सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिकी सहायक रक्षा सचिव एली रैटनर ने कहा कि ताइवान की नाकाबंदी का आर्थिक प्रभाव कोविड महामारी के दौरान हुए आर्थिक प्रभाव से भी बड़ा होने की उम्मीद है। उन्होंने पहले कहा था, "वैश्विक अर्थव्यवस्था धराशायी हो जाएगी... ऐसा करके पीआरसी (चीन) दुनिया को जो आर्थिक दर्द देगा, उससे कोई भी अछूता नहीं रहेगा।" 

PunjabKesari

चीन-ताइवान संघर्ष से नाकाबंदी और जहाजों पर हमले होंगे, जिससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधित होगी। कई देशों ने विकासशील स्थिति पर चिंता जताई है और शांति और क्षेत्रीय स्थिरता की अपील की है क्योंकि चीन ताइवान के बलपूर्वक विलय के बारे में मुखर हो रहा है चीन ताइवान के पास सैन्य अभ्यास कर रहा है। इसके अलावा, इसने समुद्री और हवाई नाकाबंदी, उभयचर हमले और जवाबी हस्तक्षेप अभियानों का अनुकरण किया।  अमेरिकी इंडो-पैसिफिक कमांड के डिप्टी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन स्केलेनका ने कहा कि चीनी आक्रमण अनुमान से कहीं अधिक विनाशकारी होगा। उन्होंने कहा, "दांव पर अनगिनत लोगों की जान, वैश्विक आर्थिक क्षति में खरबों डॉलर और एक अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का रखरखाव होगा जिसने पिछले 80 वर्षों में सापेक्ष शांति और स्थिरता प्रदान की है।" 

PunjabKesari

हाल के वर्षों में रूस-यूक्रेन, आर्मेनिया-अज़रबैजान और इज़राइल-ईरान जैसे कुछ संघर्ष हुए हैं। सौभाग्य से, उन्हें व्यापक वैश्विक संघर्षों में बदलने से रोका जा सका। हालाँकि ये क्षेत्रीय संघर्षों तक ही सीमित थे। हालाँकि चीन-ताइवान संघर्ष अलग है। चूँकि अमेरिका कानूनी रूप से ताइवान की रक्षा करने के लिए बाध्य है, इसलिए चीनी आक्रमण की स्थिति में ताइवान जलडमरूमध्य में एक गंभीर सैन्य संघर्ष होगा। भले ही अमेरिका हस्तक्षेप न करे, चीन और ताइवान के बीच संघर्ष का यूक्रेन युद्ध की तुलना में अधिक विनाशकारी और गहरा प्रभाव होगा। अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक अर्थशास्त्री मिन-हुआ चियांग ने कहा कि चूंकि दोनों देश वैश्विक अर्थव्यवस्था में गहराई से एकीकृत हैं। उन्होंने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रत्यक्ष सैन्य हस्तक्षेप के बिना भी, ताइवान-चीन युद्ध वैश्विक अर्थव्यवस्था को सामूहिक विनाश के हथियार की तरह तबाह कर देगा।" 

PunjabKesari

सैन्य और रक्षा रणनीति विशेषज्ञों के एक समूह ने यह निष्कर्ष निकालने के लिए एक सिमुलेशन का उपयोग किया कि यदि ताइवान पर हमला किया गया तो चीन अमेरिका और उसके सहयोगियों से हार जाएगा। हालांकि, इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। नवनियुक्त चीनी रक्षा मंत्री एडमिरल डोंग जून ने सैन्य कार्रवाई का संकेत देते हुए कहा कि शांतिपूर्ण पुनर्मिलन की संभावनाएं तेजी से कम होती जा रही हैं। उन्होंने हस्तक्षेप के खिलाफ अमेरिका और सहयोगियों को चेतावनी भी दी और कहा कि ताइवान का समर्थन करने वाली बाहरी ताकतें "आत्म-विनाश में समाप्त हो जाएंगी।" यदि चीन ताइवान पर आक्रमण करता है, तो यह वैश्विक व्यापार को नष्ट कर देगा, ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा, क्योंकि ताइवान जलडमरूमध्य दुनिया के आधे व्यापार के लिए महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग है। उन्होंने कहा, "कोई भी देश ताइवान में युद्ध के नतीजों से खुद को नहीं बचा सकता है।" ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स ने अनुमान लगाया है कि ताइवान पर युद्ध की लागत 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर होगी, जिसका मतलब है वैश्विक अर्थव्यवस्था का 10 प्रतिशत। 

PunjabKesari

चाहे वह वैश्विक मानचित्र पर कहीं भी हो, हर देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। क्लेवरली ने कहा, "स्ट्रेट के पार युद्ध न केवल एक मानवीय त्रासदी होगी, बल्कि यह 2.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के विश्व व्यापार को नष्ट कर देगा। कोई भी देश खुद को इसके नतीजों से नहीं बचा सकता।"  पर्यवेक्षकों ने अनुमान लगाया कि अमेरिका को भारी नुकसान होगा, जिससे वर्षों तक उसका वैश्विक नेतृत्व कमज़ोर होगा। साथ ही, चीन अधिक प्रभावित होगा, जिससे कम्युनिस्ट पार्टी के शासन को जोखिम होगा।यह चीन है जो ताइवान पर बलपूर्वक कब्ज़ा करने का विकल्प चुन रहा है। चीनी सैन्य कार्रवाई निश्चित रूप से प्रमुख शक्तियों को संघर्ष में शामिल करेगी क्योंकि वे ताइवान की स्वायत्त या स्वतंत्र स्थिति को बनाए रखना चाहेंगे। सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री गान किम योंग ने चीन-ताइवान संघर्ष को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर निहितार्थों के साथ "सबसे खतरनाक फ्लैशपॉइंट्स में से एक" कहा। उन्होंने कहा, "ताइवान जलडमरूमध्य में किसी भी टकराव के गंभीर परिणाम न केवल संबंधित पक्षों के लिए, बल्कि पूरे विश्व के लिए होंगे।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News