इस देश में शादी के नाम पर बिक रहीं कमउम्र बच्चियां

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 05:34 PM (IST)

सनाः यमन में पिछले 3 साल से चल रहा गृह युद्ध खत्म होने की जगह, दिनोदिन और गंभीर होता जा रहा है। इस सिविल वॉर के कारण यहां न केवल बड़ी संख्या में लोग मारे जा रहे हैं, बल्कि जो जिंदा हैं उनकी स्थिति भी बदतर हैं। 

इस युद्ध के कारण हजारों लोगों की नौकरियां, उनका कारोबार खत्म हो चुका है।  परिवार भूखमरी से मर रहे हैं। इस गृह युद्ध ने लोगों को इस कदर बर्बाद कर दिया है कि अभाव से जूझ रहे लोग पैसों के लिए अपनी छोटी-छोटी बच्चियों की शादी अधेड़ और बूढ़ी उम्र के लोगों से करने को मजबूर हैं। कई मामले तो ऐसे हैं जहां लोग मामूली जरूरतों के शादी के नाम लिए अपनी बेटियों को बेच रहे हैं। स्थितियों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक पिता ने पास खाट के डीलर को पैसों के बदले अपनी बेटी दे दी।

वहीं एक पिता ने टैक्सी खरीद ने के लिए बेटी को किसी के हवाले कर दिया। एक पिता ने तो अपनी नाबालिग बच्ची की 2 साल के अंदर 3 बार शादी करा दी, ताकि उसे बार बार-बार पैसे मिल सकें। गृह युद्ध शुरू होने से पहले नसरीन अपने पति और बच्चों के साथ खुशहाल जिंदगी जी रही थीं। युद्ध के कारण उनके पति का काम बंद हो गया और खाने के भी लाले पड़ गए। इस सबके कारण दोनों पति-पत्नी के बीच आएदिन झगड़े होने लगे और उन्होंने तलाक ले लिया। फिर नसरीन ने सुना कि वह 24 लाख रुपए लेकर अपनी 10 साल की बच्ची की शादी 60 की उम्र पार कर चुके बूढ़े के साथ कर रहा है।

 नसरीन ने एक जज से मदद मांगी, लेकिन जज ने यह कहकर उनकी मदद करने से इंकार कर दिया कि बच्ची अगर 2 महीने की भी हो और उसका पिता बेटी की शादी का फैसला करे, तो इसे रोका नहीं जा सकता। नसरीन ने जैसे-तैसे अपनी बेटी को इस दलदल से बचा लिया और अब वह अपनी बेटी के साथ छुपकर गुमनाम जिंदगी जी रही हैं। नसरीन की बेटी तो इस बेमेल शादी से बच गई, लेकिन यमन की कई अन्य कमउम्र बच्चियां इतनी भाग्यशाली नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News