तालिबानी आतंकवादियों से गजनी शहर हुआ मुक्त, राष्ट्रपति ने दी बधाई

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 12:31 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के सैन्य बलों को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर गजनी में तालिबान विद्रोहियों पर जीत के लिए बधाई दी। इस संघर्ष में कम से कम 150 सैनिक और 95 नागरिक मारे गए थे।  

तालिबान द्वारा पांच दिन की गजनी घेराबंदी बुधवार को खत्म कर दी गयी, अफगान अधिकारियों ने सैकड़ों तालिबान आतंकवादियों की हत्या करके शहर पर नियंत्रण करने की घोषणा की। अशरफ गनी गजनी में आधिकारियों और पीड़तिों के परिवार से मिले और मृतकों के लिये प्रार्थना की। गनी ने कहा, मैं यहां उन सभी लोगों की मदद करने के लिए आया हूं जिन्होंने अपने खोये हैं, मैं शहर निर्माण और गजनी की रक्षा के लिये सबकुछ करने के लिये प्रतिबद्ध हूं। हमारे जवान बहादुरी से लड़े और हम शांति लाने के पक्ष में प्रतिबद्ध हैं।

गनी सरकार और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों ने अगले सप्ताह होने वाली बकरीद के दौरान दूसरे युद्ध विराम के लिये जोर दिया है। सुरक्षा चौकी को तबाह करने, दर्जनों अफगानी सैनिकों और पुलिस अधिकारियों की हत्या करने, संचार माध्यम और राजमार्गों को तबाह करने के बाद हजारों तालिबानी आतंकवादी गजनी में घुसे और सरकारी कार्यालयों एवं पुलिस मुख्यालय पर कब्जा कर लिया था, जिसे पांच दिन के तक चले संघर्ष के बाद खाली करवा लिया गया है। काबुल में वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पांच दिन तक चला संघर्ष खत्म हो गया है लेकिन शहर को पुनर्निमित करना और किसी नये हमले से बचाना एक कठिन काम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News