जर्मनीः नाजी समर्थक संगठन पर लगा प्रतिबंध

2020-01-23T22:58:06.25

इंटरनेशनल डेस्कः जर्मनी में सरकार ने बड़ी कार्रवाही करते हुए नाजी समर्थक दक्षिणपंथी संगठन कॉम्बैट 18 पर प्रतिबंध लगा दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक ट्वीट में बताया गया कि हाल में एक स्थानीय और बड़े नेता वाल्टर ल्यूबेक की हत्या में शामिल रहे कॉम्बैट 18 पर गृह मंत्री ह‌र्स्ट सीहोफर ने पाबंदी लगा दी है। जर्मनी पुलिस संगठन से जुड़े लोगों की धरपकड़ के लिए देशभर में कई जगहों पर छापे मार रही है। पिछले साल पूर्वी जर्मनी में दो लोगों की हत्या के पीछे भी इसी संगठन का हाथ होने की आशंका जताई गई थी।

 

गौरतलब है कि हिटलर के कट्टर नाजी विचारों को मानने वाले इस संगठन का उदय कुछ साल पहले ब्रिटेन में हुआ, जहां से यह जर्मनी समेत अन्य यूरोपीय देशों में अपना असर दिखाने लगा है। जर्मन सरकार ने कहा है कि हमारे देश में उग्र दक्षिणपंथ और यहूदी विरोधी विचारधारा वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है। बता दें कि कॉम्बैट 18 समूह जिसकी स्थापना ब्रिटेन में 1990 के दशक की शुरुआत में ब्रिटिश नेशनल पार्टी के उग्रवादी विंग के रूप में हुई थी। यहां संख्या 18 का मतलब एडॉल्फ हिटलर के प्रारंभिक वर्णमाला A और H के पहले और आठवें अक्षरों का प्रतिनिधित्व करता है।

 

जर्मन के आतंरिक मंत्री सीहोफर ने कहा कि कॉम्बैट 18 के जर्मन चैप्टर को दूर-दराज़ चरमपंथी के लोगों के बीच बहुत सम्मान मिलता है और इसे हिंसक अतिवाद के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। गौरतलब है कि सितंबर 2017 में भी प्रशिक्षण से लौटने के बाद समूह के कुछ सदस्यों को अवैध रूप से जर्मनी में गोला बारूद आयात करने का दोषी ठहराया गया था। जिनमें ब्रैंडेनबर्ग, हेसे, मेक्लेनबर्ग-वोरपोमरन, नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया, राइनलैंड-पैलेटिनेट और थुरिंगिया राज्यों में पुलिस की छापेमारी की गई थी। 

 

 


Edited By

Ashish panwar

Related News