ब्रिटेन में छात्रों को बनाया जा रहा आतंकियों का मुरीद, किया जा रहा ये काम !

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 04:41 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में नौनिहालों को आतंकियों का मुरीद बनाने या उनकी मंशा समझाने के लिए विचित्र तरीका सामने आया है। मैनचेस्टर एरेना हमले से कुछ सप्ताह पहले प्रकाशित किताब में इसके लिए 7 से 11 वर्ष के छात्रों से आतंकियों के नाम पत्र लिखने को कहा गया है। जिसकी काफी आलोचना हो रही है। 
थी  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किताब का नाम 'टॉकिंग अबाऊट टेररिज्म' (आतंकवाद के बारे में चर्चा) है। इसे ब्रिलिएंट पब्लिकेशंस ने प्रकाशित किया है। 'छात्रों के लिए गतिविधि' वाले हिस्से में प्राथमिक स्तर के छात्रों को आतंकियों को पत्र लिखने के लिए प्रेरित किया गया है। इसमें पूछा गया है कि यदि उन्हें एक आतंकी से 6 सवाल पूछने हों तो वे कौन-कौन से होंगे? किताब में इसका उद्देश्य आतंकियों की मंशा समझने का प्रयास बताया गया है।

नई पुस्तक में बड़ी तादाद में निर्दोष लोगों की बिना सोचे-समझे हत्या को युद्ध का एक प्रकार बताया गया है। पुस्तक में आतंकियों द्वारा की जाने वाली हत्याओं को लेकर विचित्र तर्क दिया गया है। किताब के मुताबिक, जब आतंकी को लगता है कि उसके साथ अनुचित व्यवहार हो रहा या उसका सम्मान नहीं किया जा रहा तब वह लोगों की हत्या करता है।

कड़ी आलोचना किताब की प्रस्तावना गैरसरकारी संस्था 'द नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू चिल्ड्रेन' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर वैनलेस ने लिखी है। आलोचक इसमें दिए गए तर्कों को खतरनाक बता रहे हैं। कैंपेन फॉर रियल एजुकेशन के अध्यक्ष क्रिस मैकगवर्न के मुताबिक, इससे छात्र न केवल भ्रमित होंगे बल्कि उनके लिए परेशानी भी पैदा होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News