पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके लोगों के कोविड से मरने की संभावना 11 गुना कमः रिपोर्ट

2021-09-11T14:04:52.643

वाशिंगटन: अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके लोगों के कोविड से मरने की संभावना 11 गुना कम  और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 10 गुना कम  है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने ये दावा डेटा रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा प्रकाशित तीन नए पत्रों में से एक में  प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर किया है । इस अध्ययन में  सभी गंभीर परिणामों के खिलाफ कोविड के टीकों की चल रही प्रभावशीलता के बारे में बताया गया है।

 

अध्ययन के आंकड़ों से पता चलता है कि मॉडर्न  टीका डेल्टा अवधि में अधिक प्रभावी रहा है। यह रिपोर्ट राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा एक आक्रामक नई टीकाकरण योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद आई है जिसमें 100 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाली कंपनियों को या तो अपने श्रमिकों का टीकाकरण या साप्ताहिक परीक्षण करना शामिल है।

 

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “जैसा कि हमने अध्ययन के बाद  दिखाया है, टीकाकरण काम करता है।”  पहले अध्ययन में डेल्टा से पहले  4 अप्रैल से 19 जून तक 13 अमेरिकी न्यायालयों में सैकड़ों हजारों मामलों की जांच की गई और फिर इन केसों की तुलना 20 जून से 17 जुलाई तक के आंकड़ों से की गई ।

 

अध्ययन के अनुसार इन अवधियों के बीच  एक टीकाकृत व्यक्ति के कोविड संक्रमण का जोखिम एक असंक्रमित व्यक्ति की तुलना में  11 गुना कम हुआ और अस्पताल में भर्ती होने  की संभावना 10 गुना कम बताई गई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News