फ्री द निप्पल'' मूवमेंट की जीतः अमेरिका में अब टॉपलेस घूम सकेंगी महिलाएं

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 05:45 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के 6 राज्‍यों में महिलाओं का टॉपलेस घूमना लीगल हो गया है महिलाएं अब  पश्चिमी अमेरिका के इन छह राज्‍यों व्‍योमिंग, उताह, कोलोराडो, कैनसस, न्यू मेक्सिको और ओक्लाहोमा में सार्वजनिक स्थानों पर टॉपलेस होकर घूम सकती हैं। वहीं, इन राज्‍यों में रहने वाली कई महिलाओं ने इस फैसले का विरोध भी किया था, लेकिन कोर्ट ने 'फ्री द निप्पल' मूवमेंट की बात मानी और इन 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी दे दी।

 

दरअसल, 'फ्री द निप्पल' नाम से कई महिलाओं ने एक ग्लोबल मूवमेंट चलाया। इस आंदोलन में महिलाओं की मांग थी कि उनको भी पुरुषों की ही तरह टॉपलेस घूमने का अधिकार दिया जाए। साथ ही उनका मानना था कि महिलाओं का शरीर सिर्फ सेक्सुअल ऑबजेक्ट नहीं है, बल्कि उन्हें भी पुरुषों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए. इसी मूवमेंट पर अपना फैसला देते हुए कोर्ट ने टॉपलेस बैन को हटा दिया।

 

इस फैसले को रोकने के लिए फॉर्ट कॉलिन्स, कोलोराडो शहर  ने 2 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए लेकिन कोर्ट का फैसला आने के बाद फॉर्ट कॉलिन्स सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि अब हमें शहर की बाकि अहम चीज़ों पर पैसे खर्च करने चाहिए।  टॉपलेस बैन ) को हटाने के लिए फरवरी में अपील की गई थी। फॉर्ट कॉलिन्स शहर में सितंबर के आखिरी हफ्ते से ही महिलाएं टॉपलेस होकर घूम सकेंगी। इससे पहले सिर्फ 10 साल से कम उम्र वाली बच्चियां ही बिना टॉप के पब्लिक प्लेस में जा सकती थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News