फ्रांस में लोगों ने नए राष्ट्रपति के लिए डाले वोट,मैक्रोन और ले पेन में मुकाबला

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2017 - 11:10 PM (IST)

पेरिस : फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए आज मतदान हुआ, जिसमें मुकाबला मध्यमार्गी एमानुएल मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन के बीच है। इस चुनाव को यूरोप के भविष्य के लिए अहम माना जा रहा है। इस चुनाव के आज के अहम दिन से पहले फ्रांस में अभूतपूर्व प्रचार अभियान चला, जिसमें आरोप प्रत्यारोप के बीच काफी गहमागहमी रही।

प्रचार के दौरान आखिरी समय में मैक्रोन को निशाना बना कर हैकिंग की भी कोशिश की गई। 39 वर्षीय बैंकर मैक्रोन कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे हैं। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 65.30 प्रतिशत मतदान हुआ है जो 2012 के राष्ट्रपति चुनाव से 6.6 अंक कम है और 23 अप्रैल को हुए प्रथम चरण के चुनाव से चार अंक कम है। इस चुनाव में यूरोप समर्थक एवं कारोबार समर्थक मैक्रोन तथा आव्रजन विरोधी एवं यूरोपीय संघ विरोधी ली पेन के बीच मुकाबला है। दोनों ही बिल्कुल अलग नजरिए वाले हैं और पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों के बीच के विभाजन को रेखांकित करते हैं।

मैक्रोन 23 अप्रैल के प्रथम दौर के चुनाव में शीर्ष पर रहे थे। ली पेन (48) ने इस चुनाव को मुक्त व्यापार, आव्रजन अैर साझा संप्रभुता के पक्षधर ‘भूमंडलीकरण समर्थकों’ और मजबूत सीमाओं और राष्ट्रीय पहचान की वकालत करने वाले राष्ट्रवादियों के बीच का मुकाबला बताया है। दोनों उमीदवार नतीजे देखने के लिए पेरिस पहुंच गए हैं।

मतदान की प्रक्रिया 66,546 मतदान केंद्रों पर भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुई। इनमें से अधिकतर मतदान केंद्र रात साढ़े दस बजे बंद कर दिए जाएंगे जबकि बड़े शहरों के केंद्र एक घंटा अधिक समय तक खुले रहेंगे। गौरतलब है कि 23 अप्रैल को हुए पहले दौर के चुनाव में मैक्रोन को 24.01 प्रतिशत मत मिले थे जबकि ली पेन को 21. 30 प्रतिशत मत मिले थे ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News