अमरीकी सेना में  5 सिख शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2017 - 05:35 PM (IST)

वाशिंगटन : अमरीकी सेना में पांच सिखों को उनकी धार्मिक पहचान के साथ भर्ती होने की अनुमति दी गई है । इससे कुछ दिन पहले सेना ने नए नियम जारी कर कहा था कि पगड़ी, हिजाब पहनने वाले और दाढ़ी रखने वाले लोगों को सेना में भर्ती किया जा सकता है । 

रक्षा विभाग द्वारा 1981 में धार्मिक पहचान के चिन्हों पर रोक लगाए जाने के बाद अमरीकी सशस्त्र बलों में सिखों की यह सबसे बड़ी भर्ती है । नए नियम 4जनवरी को जारी किए गए थे जिनके जरिए उन नौकरशाही बाधाओं को दूर कर दिया गया जिनसे सिखों से भेदभाव होता था ।  सैन्य सचिव एरिक फैनिंग द्वारा जारी किए गए नए नियम ब्रिगेड स्तर पर मंजूरी वाले धार्मिक व्यवस्थापन को अनुमति देते हैं । पहले यह सचिव स्तर पर था । सिख कोअलिशन की कानूनी निदेशक हरसिमरन कौर ने कहा कि यह एक बड़ा कदम है जो देश की समृद्ध विविधता को दर्शाता है । 

उन्होंने कहा, ‘‘हम सेना की सभी शाखाओं में स्थाई नीति की उम्मीद करते हैं जिससे कि सभी धार्मिक अल्पसंख्यक अपवाद के बिना स्वतंत्र रूप से काम कर सकें ।’’ सिख कोअलिशन के अनुसार इस धार्मिक व्यवस्थापन से अमरीकी सेना में धार्मिक पहचान के चिह्नों के साथ काम करने वाले सिख अमरीकी सैनिकों की संख्या कम से कम 14 हो गई है । नए नियमों के तहत धार्मिक पहचान के चिन्हों के साथ सेना में भर्ती ब्रिगेड स्तर तक हो सकती है। यह नीति अमरीकी सेना की अन्य शाखाओं में लागू नहीं होती । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News