स्टीफन ने आखिरी किताब में की ये 5 डरावनी भविष्यवाणियां, खोले खतरनाक राज

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 04:00 PM (IST)

वॉशिंगटनः स्टीफन हॉकिंग ने अपनी आखिरी किताब में जीवन को लेकर डरावनी भविष्यवाणियां और खतरनाक खुलासे किए हैं। प्रो. हॉकिंग की मौत के बाद हाल ही में उनके लेखों का संग्रह 'ब्रीफ आंसर्स टू द बिग क्वेश्चन्स' (बड़े प्रश्नों के छोटे उत्तर) प्रकाशित हुआ है, जिसमें धरती और इस पर  जीवन से जुड़े कई जरूरी रहस्यों से पर्दा उठाया गया है। इस महान वैज्ञानिक ने भयंकर जलवायु परिवर्तन से लेकर एलियन के आक्रमण तक की कई ऐसी बातें कहीं हैं, जो आगे चलकर सच हो सकती हैं। खास बात यह है कि आशावादियों को हॉकिंग की ये भविष्यवाणियां डरावनी लग सकती हैं।
PunjabKesari
मां-बाप खुद को और बच्चों को करेंगे डिजाइन: स्टीफन हॉकिंग भविष्यवाणी करते हैं कि जेनेटिक एडिटिंग की तकनीक सुपरह्यूमन (महामानव) की एक नई जाति को जन्म देगी। लोग अपने जीन में एडिटिंग करके किसी खास गुण को पा सकेंगे, किसी बुराई को छोड़ सकेंगे या किसी आनुवंशिक बीमारी को खत्म कर सकेंगे। लेकिन इसके जरिए तैयार होने वाली नई प्रजाति एक ऐसी प्रजाति होगी जो खुद को और बेहतर तरह से डि़जाइन करने में सक्षम होगी। ये प्रजाति बहुत तेजी से खुद से भी उन्नत मानव प्रजातियां बनाती जाएगी, जिससे साधारण लोग इनसे कमजोर साबित होंगे और खत्म होते जाएंगे। 

PunjabKesari इंसान-रोबोट होंगे आमने-सामनेः 2017 में प्रोफेसर हॉकिंग ने वीयर्ड मैगजीन से AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के बारे में कहा था, "जिन्न बोतल से बाहर आ चुका है।" वे इस बात से डरे हुए थे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी प्रजाति को सामने ले आएगी जो इंसानों को बहुत पीछे छोड़ देगी। इसके बाद इंसान और रोबोट आमने-सामने खड़े हो सकते हैं। जाहिर-सी बात है कि ऐसा अगर हुआ तो इंसान रोबोट के सामने कमतर ही साबित होगा।
PunjabKesari
 दूसरे ग्रहों और सौर मंडलों पर जाकर पड़ेगा बसनाः इस थियोरिटिकल भौतिक विज्ञानी का मानना था कि इंसान को ज्यादा वक्त तक दुनिया में बने रहने के लिए जरूरी है कि वह दूसरे ग्रहों और दूसरी सौर प्रणालियों पर अधिकार करे। उन्होंने कहा है कि (दुनिया में) ज्यादा से ज्यादा फैलते जाना ही शायद वह उपाय है जो हमें खुद हमसे बचा सकता है। वे मानते थे कि ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि धरती के संसाधन जनसंख्या के लिए जल्द ही बहुत कम साबित होंगे। यह बात स्टीफन हॉकिंग ने नॉर्वे साइंस एंड आर्ट्स फेस्टिवल में कही थी। PunjabKesari
तेजाब की तेज बारिश में भीग जाएगी धरतीः हॉकिंग की चिंता जलवायु परिवर्तन को लेकर भी थी, जो 2016 में डोनल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद बढ़ गई थी। हॉकिंग ने ट्रम्प के पेरिस एग्रीमेंट से हाथ खींच लेने के बाद  कहा था, "ट्रम्प का यह कदम धरती को बर्बादी की कगार पर धकेल सकता है। यह शुक्र ग्रह की तरह हो सकती है, जिसका तापमान 250'C होगा और यहां सल्फ्यूरिक एसिड (खतरनाक तेजाब) की बारिश हुआ करेगी।"
PunjabKesari
एलियन धरती पर आए तो क्या हाल होगाः  वे यह भी सोचते थे कि अगर हमारा दुनिया के बाहर के जीवों से संपर्क होता है तो इसके परिणाम अच्छे नहीं होंगे। 2010 में उन्होंने डिस्कवरी चैनल से कहा था, "अगर एलियन यहां आते हैं तो वे हमें उससे ज्यादा प्रभावित करेंगे, जितना कोलबंस के अमेरिका पहुंचने ने किया था। ये स्थानीय अमेरिकियों के लिए अच्छा नहीं साबित हुआ था। यानी हॉकिंग का कहना था कि एलियन के धरती पर आने से हम वैसे ही यहां से खत्म हो जाएंगे, जैसे अमेरिका के मूल निवासी कोलंबस के वहां पहुंचने के बाद खत्म हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News