लंदन की सुरक्षा पहली बार एक महिला के हाथ

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 02:53 PM (IST)

लंदनः क्रेडिसा डिक को लंदन की नई मैट्रोपोलिटिन कमिश्नर बनाया गया है। लंदन पुलिस बल की कमान संभालने वाली वह पहली महिला हैं। क्रेसिडा ने सर बर्नार्ड होगन-हाव की जगह ली है. होगन के पास 2011 से लंदन पुलिस बल की कमान थी। पिछले साल उन्होंने रिटायरमैंट की घोषणा की थी। इससे पहले डिक आतंकवाद निरोधी राष्ट्रीय पुलिस का नेतृत्व कर रही थीं, लेकिन उन्होंने विदेशी विभाग में जाने के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस छोड़ दिया था। डिक ने कहा, ''मैं इस नियुक्ति को लेकर लेकर रोमांचित और आभारी हूं। मैं मेट्रोपॉलिटन पुलिस में एक बार फिर से काम करने को लेकर उत्साहित हूं।''

56 साल की डिक ने 31 सालों तक मेट्रोपॉलिटन पुलिस में काम करने के बाद दिसबंर 2014 में छोड़ा था।  डिक की कमिश्नर पद पर नियुक्ति बिना विवाद के नहीं हुई। 2005 में लंदन धमाके के 2 हफ़्ते बाद ब्राज़ील के एक बेगुनाह इलेक्ट्रिशियन जीन चार्ल्स को गोली मार दी गई थी। तब उस ऑपरेशन का नेतृत्व डिक ही कर रही थीं। बाद में पाया गया कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने इस मामले में हैल्थ और सेफ्टी नियमों को तोड़ा था, हालांकि इसमें क्रेसिडा डिक पर कोई निजी दोष नहीं मढ़ा गया था। नैशनल पुलिस चीफ़ काउंसिल चेयरवुमन सारा थॉर्नटन, एसेक्स पुलिस चीफ कॉन्स्टेबल स्टीफ़न कावनाग और स्कॉटलैंड यार्ड के मार्क रॉवले के बाद डिक को इस अहम जिम्मेदारी के लिए चुना गया है।

 डिक ने अपने बयान में कहा, ''यह एक अहम जिम्मेदारी है और शानदार मौका है।  मैं लंदन के लोगों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदारी निभाने को तैयार हूं. उन सभी को शुक्रिया जिन्होंने मेरे बारे में सोचा और मेरे साथ खड़े रहे।'' गृह सचिव अंबेर रुड ने कहा, ''डिक में ख़ास क्षमता है। उनके पास मैट्रोपॉलिटन पुलिस के लिए स्पष्ट दृष्टि है। वह लंदन के लोगों को अच्छी तरह से समझती हैं।'' लंदन के मेयर सादिक ख़ान ने कहा है कि डिक इस पद के लिए बेहतरीन हैं। उन्होंने कहा कि डिक के पास व्यापक अनुभव है। डिक को इसके लिए सवा दो करोड़ की तनख़्वाह मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News