अडानी को ऑस्ट्रेलिया से राहत, कोयला खदान पर काम को मिली हरी झंडी

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्ली/सिडनी: विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले अडानी समूह की कंपनी अडानी ऑस्ट्रेलिया को मध्य क्वींसलैंड प्रांत स्थित कारमाइकल खदान को भूजल प्रबंधन के आधार पर अंतिम पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है। समूह ने यहां जारी बयान में कहा कि गुरुवार को यह अंतिम मंजूरी मिली। अडानी माइनिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुकास डो ने कहा कि क्वींसलैंड सरकार के पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग ने भूजल पर आश्रित पारिस्थिकी के लिए प्रबंधन योजना (जीडीईएमपी) को अनुमोदित कर यह मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर खदान के लिए काम शुरू हो जाएगा और अगले दो वर्षों में खदान से कोयला निर्यात शुरू हो जाना चाहिए।

खदान में काम शुरू होने से उस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। तैयारी और निर्माण के दौरान यह परियोजना 1,500 प्रत्यक्ष और 6,750 अप्रत्यक्ष रोजगार देगी। रॉकहैम्पटन और टाउंसविले रोजगार के प्रमुख केन्द्र होंगे। अडानी ने वर्ष 2010 में इसका अधिग्रहण किया था और इसमें वार्षिक 80 लाख से एक करोड़ टन कोयला उत्पादन का अनुमान था, लेकिन स्थानीय स्तर पर इसका भारी विरोध शुरू हो गया था और मामला अदालत में पहुंच गया।

पर्यावरण के लिए काम करने वाले समूहों ने भी इस परियोजना का जबरदस्त विरोध किया। डो ने कहा कि क्वींसलैंड के लोग पिछले आठ साल से लगातार उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित सभी विनियामक शर्तों का अनुपालन करने के आधार पर इस परियोजना को मंजूरी मिली है जिसके लिए दो वर्ष तक वैज्ञानिक जाँच, समीक्षा और अनुमोदन किए गए हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख वैज्ञानिक संस्थानों सीएसआईआरओ और जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News